Parle की बड़ी उपलब्धि, लगातार 10 सालों से टॉप पर है देश का सबसे बड़ा FMCG ब्रांड


नई दिल्ली. 5 रुपये का पारले जी (Parle G) एक ऐसा बिस्किट है, जो अधिकतर लोगों को पसंद आता है. वहीं, पारले लगातार 10 सालों से भारत का नंबर वन एफएमसीजी (FMCG) ब्रांड बना हुआ है. कांतार इंडिया की सालाना ब्रांड फुटप्रिंट (Kantar India’s Annual Brand Footprint) रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

कांतार इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कंज्यूमर रीच प्वाइंट यानी सीआरपी के आधार पर 2021 में सबसे ज्यादा चुने जाने वाले एफएमसीजी ब्रांड को शामिल किया है.  6531 (मिलियन) के कंज्यूमर रीच प्वाइंट स्कोर के साथ, पारले लगातार 10वें साल रिकॉर्ड बनाते हुए टॉप पर है. इस लिस्ट में पारले के बाद अमूल (Amul), ब्रिटानिया (Britannia), क्लिनिक प्लस (Clinic Plus) और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) दूसरे टॉप ब्रांड हैं. कंज्यूमर रीच प्वाइंट को कंज्यूमर की तरफ से की गई वास्तविक खरीद और एक कैलेंडर ईयर में इन खरीदारी के फ्रीक्वेंसी के आधार पर मापा जाता है. कांतार की ब्रांड फुटप्रिंट रैंकिंग का यह 10वां साल है.

पारले के सीआरपी में 14 फीसदी की बढ़ोतरी
मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, पारले ने पिछले साल की रैंकिंग की तुलना में सीआरपी में 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की. इस बीच, अमूल का सीआरपी 9 फीसदी बढ़ा, जबकि ब्रिटानिया का सीआरपी एक साल पहले की तुलना में मौजूदा रैंकिंग में 14 फीसदी बढ़ा. इस बीच, पैकेज्ड फूड ब्रांड हल्दीराम बिलियन सीआरपी क्लब में शामिल हो गया और 24वें नंबर पर टॉप 25 रैंकिंग में एंट्री की. अनमोल (बिस्किट और केक ब्रांड) भी सीआरपी क्लब में शामिल हो गया.

Tags: Amul, Indian FMCG industry

image Source

Enable Notifications OK No thanks