नस्ली कमेंट करने वालों की खैर नहीं… एजबेस्टन में भारत-इंग्लैंड टी20 मैच से पहले क्लब का खास प्लान


बर्मिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच इस हफ्ते संपन्न 5वें टेस्ट मैच (ENG vs IND 5th Test) के दौरान दर्शकों पर नस्ली बर्ताव के आरोपों को देखते हुए वॉरविकशायर एजबेस्टन में दोनों टीम के बीच 9 जुलाई को होने वाले दूसरे टी20 के दौरान ‘अंडरकवर स्पॉटर्स’ (दर्शकों के बीच घुले-मिले कर्मचारी) तैनात करेगा. काउंटी ने गुरुवार को यह घोषणा की. भारत के कई समर्थकों ने सीरीज के पुनर्निधारित पांचवें टेस्ट के दौरान अन्य प्रशंसकों पर नस्ली दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था. इंग्लैंड ने यह टेस्ट 7 विकेट से जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर की.

वॉरविकशायर क्लब की ओर से गुरुवार को जारी बयान में कहा गया है, ‘दुर्व्यवहार पर नजर रखने और तुरंत कार्रवाई के लिए इसकी जानकारी देने के इरादे से फुटबॉल की तरह ‘अंडरकवर स्पॉटर्स’ को पूरे स्टेडियम में तैनात किया जाएगा.’ नस्ली दुर्व्यवहार से निपटने के लिए वॉरविकशायर ने कई कदमों की घोषणा की. इस क्लब का मुख्यालय एजबेस्टन में ही है.

इसे भी देखें, इंग्लैंड में क्यों फ्लॉप हुए विराट कोहली? सुनील गावस्कर ने दो टूक में बताई स्टार बल्लेबाज की गलती

अन्य कदमों में किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए अधिक संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूगी, एजबेस्टन मोबाइल ऐप के जरिए नस्लवाद को लेकर जागरूकता पैदा करना, एरिक होलीस स्टैंड में प्रत्येक सीट पर ‘क्यूआर’ कोड स्टिकर लगाना जिससे लोगों को ऐप के साथ जोड़ा जा सके, कर्मचारियों की जैकेट पर शून्य सहिष्णुता के संदेश और प्रशंसकों को एरिक होलीस स्टैंड में कलाई पर शून्य सहिष्णुता के बैंड पहनकर आने के लिए प्रेरित करना शामिल है.

क्लब ने कहा कि वे किसी भी तरह के नस्ली बर्ताव की सार्वजनिक निंदा जारी रखेंगे और अगर कोई नफरत फैलाने वाले अपराध का दोषी पाया गया तो एजबेस्टन से उसे प्रतिबंधित किया जाएगा. इतना ही नहीं, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी क्रिकेट मैदानों पर इस प्रतिबंध को लागू करेगा.

Tags: Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Racial Comment

image Source

Enable Notifications OK No thanks