चीन में सरकारी सख्ती का असर, EdTech कंपनी New Oriental में 60,000 स्टाफ की छंटनी


प्राइवेट एजुकेशन इंडस्ट्री पर चीन सरकार की सख्ती का बड़ा असर हो रहा है। चीन की बड़ी EdTech कंपनियों में शामिल New Oriental ने 60,000 एंप्लॉयीज की छंटनी की है। चीन में पिछले वर्ष एजुकेशन से जुड़ी कंपनियों के प्रॉफिट कमाने पर रोक लगने से New Oriental का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 80 प्रतिशत घटा है।

इसकी जानकारी कंपनी के फाउंडर Yu Minhong ने अपने  WeChat एकाउंट पर दी है। कंपनी की शुरुआत 1993 में हुई थी और पिछले वर्ष जुलाई में की गई सख्ती से इसे बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि, Yu ने यह नहीं बताया कि ऑपरेटिंग प्रॉफिट में यह कमी किस अवधि में हुई है। नए रूल्स के लागू होने से पहले New Oriental के स्टाफ की संख्या 1,05,200 थी। इसमें 54,200 शिक्षक शामिल थे। चीन की अथॉरिटीज ने बच्चों और अभिभावकों पर दबाव कम करने के लिए पिछले वर्ष स्कूल करिकुलम में शामिल विषयों की प्रॉफिट के लिए ट्यूटरिंग पर रोक लगा दी थी। इससे बहुत से स्कूल बंद हुए थे और प्राइवेट एजुकेशन सेक्टर में छंटनी की गई थी।

नए रूल्स के बाद से New Oriental की मार्केट वैल्यू में भी लगभग  90 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह अपने बिजनेस को अन्य सेक्टर्स में बढ़ाने की कोशिश कर रही है जहां इन रूल्स का असर नहीं पड़ा है। इनमें डांसिंग और ड्रॉइंग क्लासेज के साथ ही विदेश में लोगों को मैंडरिन भाषा सिखाना शामिल है। 

Yu ने लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए सब्जियों और फलों की बिक्री भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना किसानों के लिए लाइव स्ट्रीमिंग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने की है। उन्होंने WeChat पोस्ट में कहा कि New Oriental ने पिछले वर्ष कई बदलावों का सामना किया है। चीन सरकार की सख्ती का बहुत सी टेक कंपनियों पर भी असर पड़ा है। इससे इन कंपनियों के शेयर्स में भारी गिरावट आई है और इन्हें कर्ज चुकाने में मुश्किल हो रही है। चीन में पिछले वर्ष अमेरिका में लिस्टेड चाइनीज कंपनियों पर भी सख्ती की गई थी। इसके अलावा चीन सरकार ने क्रिप्टोकरंसीज की ट्रेडिंग पर भी बंदिशें लगाई हैं और बिटकॉइन माइनिंग पर रोक लगा दी है। अमेरिका और चीन के बीच तनाव से भी कुछ चाइनीज कंपनियों के लिए मुश्किलें बढ़ी हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks