हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार की सेल्स ने अमेरिका में नया रिकॉर्ड बनाया


दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में तेजी आ रही है और बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियां इन कारों के नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। हालांकि, अमेरिका में पिछले वर्ष इलेक्ट्रिक कारों की राइवल गैसोलिन-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कारों की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। टेस्ला और फोर्ड मोटर जैसी कंपनियों का जोर इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स बढ़ाने पर है, जबकि एशियन ऑटोमोबाइल कंपनियां हाइब्रिड व्हीकल्स के नए मॉडल्स भी लॉन्च कर रही हैं क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के अधिक प्राइस, सीमित रेंज और चार्जिंग स्टेशंस की कमी के कारण बहुत से कस्टमर्स इन कारों से दूरी रखते हैं।

एनालिटिक्स फर्म Wards Intelligence के डेटा के अनुसार, अमेरिका में पिछले वर्ष हाइब्रिड व्हीकल की सेल्स लगभग 76 प्रतिशत बढ़कर आठ लाख यूनिट्स से अधिक की रही। यह अमेरिका में लाइट व्हीकल की कुल सेल्स का लगभग 5 प्रतिशत है। EV की सेल्स भी 83 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,34,879 यूनिट्स की रही, लेकिन यह कुल मार्केट का केवल तीन प्रतिशत है। 

अमेरिकी मार्केट में टोयोटा मोटर ने हाइब्रिड कार की रिकॉर्ड सेल्स की जिससे जापान की इस कंपनी को जनरल मोटर्स को पीछे छोड़कर अमेरिका में सबसे अधिक सेल्स वाली ऑटोमोबाइल कंपनी बनने में मदद मिली। टोयोटा मोटर की हाइब्रिड, प्लग-इन और फ्यूल सेल्स व्हीकल्स की सेल्स लगभग 73 प्रतिशत बढ़कर 5,83,697 यूनिट्स की रही। इनमें हाइब्रिड कारों की बड़ी हिस्सेदारी थी। जनरल मोटर्स की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल्स 24,000 यूनिट्स से अधिक की थी। कंपनी को बैटरी में आग लगने के रिस्क की वजह से बोल्ट EV को रिकॉल करना पड़ा जिससे उसकी सेल्स पर असर पड़ा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स केवल इलेक्ट्रिसिटी पर चलते हैं और इनके लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होती है, जबकि हाइब्रिड EV को गैसोलिन के साथ ही इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम के जरिए इलेक्ट्रिसिटी पर भी चलाया जा सकता है। अमेरिका में हाइब्रिड कारों की दूसरी सबसे अधिक बिक्री करने वाली होंडा मोटर की हाइब्रिड कारों की सेल्स 67 प्रतिशत बढ़कर 1,07,060 यूनिट्स की रही। होंडा मोटर के एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, Dave Gardner ने Reuters को बताया, “हमें CR-V और Accord की हाइब्रिड सेल्स आगामी वर्षों में काफी बढ़ने की उम्मीद है। हम बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए भी तैयारी कर रहे हैं।” होंडा की योजना 2024 में अमेरिकी मार्केट में अपना पहला  EV लॉन्च करने की है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Enable Notifications OK No thanks