सैमसंग डिस्प्ले का नया QD-OLED पैनल बेहतर HDR के लिए 1,000 निट्स ब्राइटनेस हिट कर सकता है


सैमसंग डिस्प्ले के नए QD-OLED टीवी के मुख्य स्पेक्स का खुलासा थर्ड-पार्टी सर्टिफिकेशन कंपनी SGS द्वारा किया गया है। दक्षिण कोरियाई डिस्प्ले निर्माता ने घोषणा की है. SGS के अनुसार नए पैनल 1,000 निट्स की चमक को हिट करने में सक्षम हैं, और BT.2020 कलर स्पेस के 90 प्रतिशत से अधिक प्रदर्शित कर सकते हैं, जो दोनों बाजार पर मौजूदा OLED टीवी पर पर्याप्त सुधार का प्रतिनिधित्व करते हैं, अन्यथा WOLEDs के रूप में जाना जाता है।

ये आंकड़े उन लोगों के अनुरूप हैं जो YouTube चैनल द्वारा डाले गए थे पिछले सप्ताह LinusTechTips (LTT), सैमसंग डिस्प्ले द्वारा प्रायोजित एक वीडियो में। तो यह उल्लेखनीय है कि इन अपेक्षाकृत प्रभावशाली चश्मे को अब एक स्वतंत्र प्रमाणन कंपनी द्वारा मान्य किया गया है, यद्यपि केवल आंशिक रूप से।

LinusTechTip का वीडियो QD-OLED के विनिर्देशों की तुलना LG के G1 OLED से करता है, जो पिछले साल से इसका प्रमुख था और इसमें OLED Evo पैनल है। LTT के अनुसार, सैमसंग डिस्प्ले का QD-OLED फुलस्क्रीन ब्राइटनेस में लगभग 200 निट्स हिट करता है, 10 प्रतिशत पैच पर 1000 निट्स तक बढ़ जाता है, और स्क्रीन के 3 प्रतिशत हिस्से पर 1500 निट्स (सामान्य तौर पर, OLEDs स्क्रीन जितनी कम होती है) रोशन करने के लिए, यह उतना ही उज्जवल हो सकता है)। इसके विपरीत, रिंग्स एलजी G1 की समीक्षा इसमें फुलस्क्रीन ब्राइटनेस में अधिकतम 167 एनआईटी, 10 प्रतिशत विंडो पर 827 एनआईटी और 2 प्रतिशत विंडो पर 846 एनआईटी है।

नए QD-OLED पैनल में कथित तौर पर G1 की तुलना में प्रभावशाली रूप से विस्तृत रंग सरगम ​​​​है। जबकि सैमसंग का नया पैनल कथित तौर पर BT.2020 कलर स्पेस का 90 प्रतिशत और SGS के अनुसार DCI-P3 कलर स्पेस का 120 प्रतिशत प्रदर्शित कर सकता है, रिंग्स रिपोर्ट G1 केवल BT.2020 स्पेस के लगभग तीन चौथाई और DCI-P3 के लगभग 100 प्रतिशत को प्रदर्शित कर सकता है।

महत्वपूर्ण रूप से, सैमसंग डिस्प्ले का नया पैनल OLED डिस्प्ले के मौजूदा लाभों का त्याग किए बिना इसे हासिल करता प्रतीत होता है। इनमें शुद्ध काले रंग शामिल हैं जहां कोई प्रकाश बिल्कुल भी उत्सर्जित नहीं हो रहा है, विशिष्ट एलसीडी टीवी की तुलना में उत्कृष्ट देखने के कोणों का उल्लेख नहीं है। वास्तव में, एसजीएस का कहना है कि सैमसंग डिस्प्ले के क्यूडी-ओएलईडी के देखने के कोण मौजूदा ओएलईडी से भी बेहतर हैं, पारंपरिक ओएलईडी के लिए 53 प्रतिशत की तुलना में 60 डिग्री के कोण से देखे जाने पर 80 प्रतिशत चमक बनाए रखते हैं।

एक महत्वपूर्ण चेतावनी यह है कि इन सभी तुलनाओं को एलजी के 2021 फ्लैगशिप के साथ किया गया था, जिसे इस साल ओएलईडी टीवी की एक नई लाइनअप जारी करने के कारण हटा दिया जाएगा। एलजी डिस्प्ले में OLED पैनल की एक नई पीढ़ी भी है, जिसे OLED EX कहा जाता है, जो कहता है कि यह 30 प्रतिशत तक की चमक के स्तर को बढ़ाता है। क्या यह सैमसंग के नए पैनल के साथ प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए पर्याप्त है या नहीं यह देखा जाना बाकी है।

इससे पहले कि हम इन रीडिंग के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित हो सकें, हमें उपभोक्ता टीवी को वास्तव में दोनों पैनलों का उपयोग करके बाजार में लाने के लिए इंतजार करना होगा, लेकिन यह सैमसंग डिस्प्ले की नवीनतम तकनीक के परिणामों के प्रभावशाली सेट की तरह लग रहा है। और सैमसंग का डिस्प्ले आर्म विभिन्न कंपनियों के लिए पैनल तैयार करता है, इसलिए यह केवल सैमसंग के अपने टीवी नहीं होंगे जो लाभान्वित होंगे।

सवाल अभी भी बना हुआ है, वास्तव में, सैमसंग डिस्प्ले के नए पैनल वास्तव में बिक्री पर कब जाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि घोषित किया जाने वाला पहला QD-OLED टीवी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का नहीं था, बल्कि सोनी का था, जिसने कहा था कि उसका ब्राविया XR A95K सैमसंग डिस्प्ले से QD-OLED पैनल का उपयोग करेगा। एलियनवेयर में QD-OLED कंप्यूटर मॉनीटर भी काम करता है। जब सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अंततः अपना खुद का एक QD-OLED टीवी जारी करेगा, तो किसी का अनुमान नहीं है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks