गर्मी ने बरपाया कहर, फ्रिज व एसी की बिक्री में 100 फीसदी से अधिक का उछाल, पंखों की सेल दोगुना हुई


नयी दिल्ली. देश के ज्यादातर हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण कूलिंग प्रोडक्ट्स मसलन रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, कूलर और पंखों की मांग बढ़ गई है. इन गर्मियों में इनकी बिक्री दोगुना हो गई है. टाटा समूह के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की खुदरा विक्रेता क्रोमा की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

‘अनबॉक्स्ड समर 2022’ रिपोर्ट में बताया गया कि 2021 की तुलना में इस बार रेफ्रिजरेटर की बिक्री सौ प्रतिशत से अधिक बढ़ी है. वहीं, एसी भी तीन गुना ज्यादा बिके हैं. कूलर की बिक्री 2.5 गुना अधिक रही और इनकी सर्वाधिक बिक्री पुणे में हुई है. पंखों की बिक्री भी दोगुनी रही और हर पांच में से एक ग्राहक बेंगलुरु से था.

ये भी पढ़ें- महंगी दवाओं पर 1000% से अधिक मुनाफा वसूल रहे विक्रेता, कीमतें घटाने के लिए ये तरीका अपनाने की तैयारी

दिल्ली में बिके में सर्वाधिक एसी 5 स्टार रेटेड
हैदराबाद, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु में बिके कुल एसी में सर्वाधिक संख्या बिजली की कम खपत करने वाले 5-स्टार एसी की थी. जबकि मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, चेन्नई, वडोदरा और इंदौर मे 50 फीसदी से अधिक खरीदारों ने 3-स्टार एसी खरीदे. रिपोर्ट में बताया गया कि मुंबई, ठाणे, पुणे और कोलकाता में बिकने वाले ज्यादातर एसी एक टन के थे. उत्तर और मध्य भारत में 1.5 टन के एसी ज्यादा खरीदे गए और इस क्षमता के एसी की संख्या कुल बिक्री में 60 फीसदी रही.

केवल 4 शहरों में बिक गए 50 फीसदी पोर्टेबल एसी
पोर्टेबल एसी में से 50 फीसदी केवल मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में खरीदे गए. वहीं, 62 फीसदी हॉट ऐंड कोल्ड एसी दिल्ली-एनसीआर में इन गर्मियों में खरीदे गए. क्रोमा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अविजीत मित्रा ने बताया, “उपभोक्ता आरामदायक और बिजली की कम खपत करने वाले उत्पाद ले रहे हैं.”

ये भी पढ़ें- 24 कैरेट गोल्ड के साथ लीजिए चाय की चुस्की, कीमत 2.5 लाख रुपये प्रति किलोग्राम

कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री में भी उछाल
क्रोमा की रिपोर्ट के अनुसार, कूलिंग प्रोडक्ट्स के अलावा माइक्रोवेव की बिक्री में भी पिछले साल के मुकाबले 80 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. साथ ही पुरुषों के ग्रूमिंग व शेविंग प्रोडक्ट्स की बिक्री भी 63 फीसदी बढ़ी है. इसके अलावा ट्रेवल बैट्रीज और चार्जर्स की सेल दोगुने से अधिक बढ़ी है. बड़े स्क्रीन वाली टीवी की बिक्री 200 फीसदी से अधिक बढ़ी है.

Tags: Heat Wave, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks