पांच पीढ़ियों से फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहा है कपूर परिवार, अब आलिया बनेंगी इसकी बहू


Kapoor Family Tree: आलिया भट्ट आज रणबीर कपूर के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं. कुछ देर में आलिया कपूर खानदान की बहू बन जाएंगी. इसी खास मौके पर आज हम आपको कपूर खानदान के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपको ये जानने में आसानी होगी कि आलिया भट्ट की कपूर परिवार में शादी क्यों बेहद खास है. 

पृथ्वी राज कपूर- त्रिलोक कपूर

 ये पहले थे जिन्होंने फिल्मों में पहली बार अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने फिल्मों में हाथ आजमाने के साथ-साथ पृथ्वी थिएटर ग्रुप की नींव भी रखी.  उनके भाई त्रिलोक कपूर ने भी पृथ्वीराज कपूर के बाद फिल्मों में हाथ आजमाया और उस जमाने के सुपरहिट हीरो साबित हुए. इनका जन्म इस पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. उस समय भारत ब्रिटिश शासन का गुलाम था. 

राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर

पृथ्वी राज कपूर के तीन बेटे हुए, जिनमें सबसे बड़े राज कपूर थे, उसके बाद शम्मी कपूर और शशि कपूर. ये तीनों ही बॉलीवुड के जाने-माने स्टार रहे. राज कपूर को तो द ग्रेटेस्ट शोमैन ऑफ इंडियन सिनेमा की उपाधि भी दी गई. राज कपूर एक्टर के साथ-साथ एक सफल निर्माता और निर्देशक भी रहे. 

राज कपूर

राजकपूर ने 1946 में कृष्णा राज कपूर संग शादी की. जिससे उनके तीन बच्चे हुए. रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर. इनके अलावा उनकी दो बेटियां भी हैं रीतू नंदा और रीमा जैन. रणधीर कपूर और ऋषि कपूर ने हिंदी सिनेमा में अपनी एक खास जगह बनाई और पिता की विरासत को आगे ले गए. 

शम्मी कपूर

शम्मी कपूर ने एक्ट्रेस गीता बाली संग 1958 में शादी की. उनके दो बच्चे हुए आदित्य राज कपूर और कंचन कपूर. हालांकि 1965 में बिमारी के चलते गीता बाली का निधन हो गया. गीता कपूर के बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी गोहली से शादी की. उन्होंने बच्चे नहीं किए और सारी उम्र शम्मी कपूर के साथ रहीं. 

शशि कपूर

शशि कपूर ने 1958 में जेनिफर केंडल से शादी की. उनके दो बेटे कुणाल कपूर, करण कपूर और एक बेटी संजना कपूर हैं. जेनिफर का 1984 में कैंसर के कारण निधन हो गया.

राज कपूर के बेटे, रणधीर कपूर और ऋषि कपूर, जाने-माने अभिनेता बन गए. उनके सबसे छोटे बेटे, राजीव कपूर, अपने भाइयों की तरह सफल नहीं थे. शशि कपूर के बच्चे यूरोपियन लुक की वजह से एक्टिंग में असफल रहे. उनकी बेटी, संजना कपूर, वर्तमान में पृथ्वी थिएटर चलाती हैं, उनके पहले बेटे, कुणाल कपूर, एक एड कंपनी चलाते हैं, शशि के सबसे छोटे बच्चे, करण कपूर, वर्तमान में लंदन में एक फोटोग्राफी कंपनी चलाते हैं. शम्मी कपूर के बेटे, आदित्य राज कपूर, एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और सेवानिवृत्त व्यवसायी हैं. शम्मी कपूर की बेटी कंचन कपूर की शादी मनमोहन देसाई के बेटे से हुई है.

रणधीर कपूर-ऋषि कपूर

रणधीर कपूर ने बबीता से शादी की है. उनकी दो बेटियां हैं करिश्मा कपूर और करीना कपूर, दोनों ने फिल्म इंडस्ट्री में सफलता पाई है. ऋषि कपूर ने अभिनेत्री नीतू सिंह से शादी की थी, उनके बेटे रणबीर कपूर ने खुद को एक प्रमुख बॉलीवुड अभिनेता के रूप में स्थापित किया है, और उनकी बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी एक डिजाइनर हैं.

बच्चन परिवार से भी है नाता

राज कपूर की बेटी और राजन नंदा रितु कपूर के बेटे निखिल नंदा की शादी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से हुई है.

पहली पीढ़ी

बशेश्वरनाथ कपूर, जिन्हें दीवान भी कहा जाता है – केशवमल कपूर के बेटे, ने राज कपूर की 1951 की फिल्म आवारा में एक जज की भूमिका निभाई. उन्हें फिल्मों में अभिनय करने के लिए कपूर परिवार के पेड़ की सबसे शुरुआती रैखिक पीढ़ी बना दिया. इससे पहले उन्होंने पेशावर शहर में भारतीय शाही पुलिस में एक पुलिस अधिकारी के रूप में कार्य किया.

दूसरी पीढ़ी

पृथ्वीराज कपूर – बशेश्वरनाथ कपूर के पहले बेटे और हिंदी फिल्म उद्योग में प्रवेश करने वाले परिवार के पहले सदस्य; रामसरनी मेहरा से शादी
त्रिलोक कपूर – बशेश्वरनाथ कपूर के दूसरे बेटे जो 1950 के दशक में भगवान शिव की भूमिका में बेहद लोकप्रिय हुए.

तीसरी पीढ़ी

राज कपूर – पृथ्वीराज कपूर के सबसे बड़े बेटे, अभिनेता प्रेम नाथी की बहन कृष्णा मल्होत्रा से शादी की.
शम्मी कपूर –
पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे, गीता बाली (पहली पत्नी) और नीला देवी (दूसरी पत्नी) से शादी की
शशि कपूर –
पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे, जेनिफर केंडल से शादी की
सुब्बिराज कक्कड़- कैलाश कक्कड़ के पुत्र (नी कपूर, पृथ्वीराज और त्रिलोक की बहन) कुमारी नाज़ी से शादी
उर्मिला सियाल कपूर –
पृथ्वीराज कपूर की बेटी, चरणजीत सियाल से शादी की.

चौथी पीढ़ी

राज कपूर के बच्चे

रणधीर कपूर – राज कपूर के सबसे बड़े बेटे; बबीता से शादी
रितु नंदा – राज कपूर की बड़ी बेटी; राजन नंद से शादी
ऋषि कपूर – राज कपूर के दूसरे बेटे; नीतू सिंह कपूर से शादी
राजीव कपूर  – राज कपूर के सबसे छोटे बेटे

शम्मी कपूर के बच्चे

शम्मी कपूर और गीता बाली के बेटे आदित्य राज कपूर ने प्रीति कपूर से की शादी

शशि कपूर के बच्चे

कुणाल कपूर – शशि कपूर और जेनिफर केंडल के बड़े बेटे
करण कपूर – शशि कपूर और जेनिफर केंडल के छोटे बेटे
संजना कपूर – शशि कपूर और जेनिफर केंडल की बेटी; वाल्मीक थापरी से शादी
जतिन सियाल – उर्मिला सियाल कपूर और चरणजीत सियाल के बेटे

पांचवी पीढ़ी

करिश्मा कपूर – रणधीर कपूर और बबीता शिवदासानी की बड़ी बेटी; पहले बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी
करीना कपूर – रणधीर कपूर और बबीता की छोटी बेटी; अभिनेता सैफ अली खान से शादी की.
रणबीर कपूर – ऋषि कपूर और नीतू सिंह के सबसे छोटे बेटे, अभिनेत्री सुपरस्टार आलिया भट्ट को डेट कर रहे हैं
निखिल नंदा – रितु नंदा और राजन नंदा के बेटे; अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से शादी की
अरमान जैन – रीमा जैन और मनोज जैन के बड़े बेटे, ने लेकर हम दीवाना दिल [34] में अभिनेता के रूप में शुरुआत की.
आधार जैन – रीमा जैन और मनोज जैन के छोटे बेटे, ने 2017 की हिंदी फिल्म कैदी बैंड से शुरुआत की. [35]
रिद्धिमा कपूर साहनी – सबसे बड़ी संतान और ऋषि कपूर और नीतू सिंह की इकलौती बेटी. वह पेशे से एक फैशन डिजाइनर हैं, उन्होंने भरत साहनी से शादी की है और उनकी एक बेटी है.

image Source

Enable Notifications OK No thanks