विदेशी निवेशकों के बिकवाली की रफ्तार अब धीमी हो सकती है, एक्सपर्ट्स ने बताए कारण


मुंबई . भारतीय शेयर बाजारों से विदेशी निवेशकों की बिकवाली रुकने का नाम नहीं ले रही है. मई लगातार आठवां महीना है जब एफपीआई बिकवाल बने हुए हैं. मई के पहले दो हफ्ते में ही एफपीआई ने 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा घरेलू बाजार से निकाल लिए हैं. अकेले इसी साल यानी 2022 में विदेशी निवेशकों 1.48 लाख करोड़ रुपए भारतीय बाजारों से निकाले हैं.

अब सवाल ये है कि 8 महीने से जारी बिकवाली कब रुकेगी. मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार अब लगभग ओवरसोल्ड की स्थिति में जा चुका है. अब विदेशी निवेशकों के बिकवाली की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ती दिख सकती है.

यह भी पढ़ें- महंगाई से डरे शेयर बाजार, लगातार पांचवें हफ्ते घरेलू मार्केट गिरावट में रहे, अब आगे क्या ?

बिकवाली जारी रह सकती है
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुतबाकि रिलायंस सिक्योरिटी के मिथुल शाह ने कहा कि भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी रही सकती है. लेकिन जितनी बिकवाली अब तक हो गई है उसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि अब बिकवाली की रफ्तार थमती नजर आएगी.

जियोजीत फाइनेंशियल के वी के विजयकुमार ने कहा कि मई में दुनियाभर के बाजार कमजोर रहे लिहाजा मई में बिकवाली जारी रही. अब आगे बिकवाली के वैल्यूम में कमी देखने को मिलेगी. एफपीआई की सेलिंग काफी हदतक ग्लोबल मार्केट पर निर्भर करेगी.

अभी भी वैल्यूएशन महंगा
वेनटूरा सिक्योरिटी के विनित वोलिंजर का कहना है कि एफपीआई की सेलिंग पर यूएस बॉन्ड यील्ड का भी असर पड़ता है, जो इस समय अच्छे रिटर्न दे रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि इतनी बिकवाली के बाद भी भारतीय शेयर बाजार का वैल्यूएशन सस्ता नहीं है. निफ्टी का वैल्यूएशन अभी भी ज्यादा है जो विदेशी निवेशकों के लिहाज से अच्छा नहीं है.

यह भी पढ़ें- पिछले 6 महीने में ये 4 लाइफ इंश्योरेंस स्टॉक 30 फीसदी लुढ़के, क्या अब दांव लगाना चाहिए?

विनित ने रिटेल निवेशकों को सलाह दी है कि बाजार में अभी आक्रामक होकर खरीदारी न करें. हर उछाल पर विदेशी निवेशक बेचते नजर आ सकते हैं.

निवेशकों ने गंवाए 34 लाख करोड़ रुपये
पिछले एक महीने में शेयर बाजार में मची इस तबाही ने निवेशकों का 34 लाख करोड़ रुपये डुबा दिया है. बीसएई पर लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण जहां 11 अप्रैल को 275.17 करोड़ रुपये था वह अब टूटकर 241.04 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

Tags: FPI, Nifty, Share market, Stock Markets, Stock Options

image Source

Enable Notifications OK No thanks