महंगाई की मार! तीन दिन में दो बार बढ़े CNG के दाम, अब 3.30 रुपये महंगी, देखें कितना पहुंच गया नया रेट


नई दिल्‍ली. बढ़ती महंगाई के बीच वाहन चलाना और दूभर होता जा रहा है. एक तरफ तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम ताबड़तोड़ बढ़ा रही हैं तो दूसरी ओर CNG की बढ़ती कीमत ने वाहन चालकों को चौतरफा घेर लिया है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) पिछले तीन दिनों में दो बार CNG के दाम बढ़ चुकी है.

IGL ने पिछले शुक्रवार को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में CNG की कीमतों में 80 पैसे का इजाफा किया था. वाहन चालक अभी इस झटके से उबरे भी नहीं थे कि सोमवार को फिर कीमतों में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा कर दिया गया. यानी महज तीन दिन के भीतर कंपनी ने दो बार दाम बढ़ाकर 3.30 रुपये प्रति किलो का झटका दे दिया है. कंपनी का दावा है कि गैस की इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

एक महीने में 6 बार बढ़े दाम
वाहन चालक अमूमन पेट्रोल डीजल की महंगी कीमतों से बचने के लिए CNG का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन अब इसकी कीमतों में भी महंगाई की ‘आग’ भड़कती जा रही है. आलम ये है कि महज चार सप्‍ताह के भीतर CNG के दाम में छह बार इजाफा हो चुका है. इस दौरान प्रति किलोग्राम करीब 4 रुपये कीमत बढ़ चुकी है.

इतना ही नहीं 2022 की शुरुआत से यानी जनवरी से अब तक CNG करीब 8.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो चुकी है. दिल्‍ली में अब एक किलो CNG की कीमत 64.11 रुपये पहुंच गई है.

सरकार ने दोगुने से ज्‍यादा बढ़ाए LNG के दाम
ग्‍लोबल मार्केट में लिक्विड नैचुरल गैस (LNG) के स्‍पॉट और करेंट रेट में हाल के दिनों में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. रिकॉर्ड कीमतों के दबाव में सरकार ने भी पिछले सप्‍ताह एलएनजी की कीमतों में एकसाथ दोगुने से ज्‍यादा बढ़ोतरी कर दी. सरकार ने पिछले बृहस्‍पतिवार को एलएनजी का रेट 2.9 डॉलर से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया. इसका असर सीएनजी, पीएनजी सहित एलपीजी सिलेंडर पर भी दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

दिल्‍ली में फिर भी सबसे सस्‍ती CNG
कीमतों में इजाफा किए जाने के बावजूद दिल्‍ली में अब भी CNG सबसे सस्‍ती बिक रही है. दिल्‍ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG का रेट 66.68 रुपये प्रति किलोग्राम है. सबसे महंगी CNG कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में बिक रही है, जहां इसका रेट 75.90 रुपये प्रति किलोग्राम है. दिल्‍ली से सटे गुरुग्राम में CNG 72.45 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है.

पेट्रोल-डीजल भी बढ़ा रहे महंगाई
कंपनियों ने पिछले 14 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 12 बार इजाफा किया है .इस दौरान तेल के दाम 8.40 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं. हालांकि, कंपनियों ने 4 नवंबर से 21 मार्च तक कीमतों को स्थिर रखा था, लेकिन अब इसमें ताबड़तोड़ इजाफा कर रही हैं.

Tags: CNG price, Inflation, PNG price

image Source

Enable Notifications OK No thanks