खाद्य तेल की कीमत 10 से 12 रुपए और कम होने की उम्मीद, वैश्विक कीमतों में गिरावट का मिल सकता है लाभ


हाइलाइट्स

कंपनियां खाद्य तेल की कीमतों में 10-12 रुपये की कटौती करने पर सहमति हुई हैं.
भारत अपने खाद्य तेल का लगभग दो-तिहाई आयात करता है.
केंद्र ने यह भी सलाह दी कि वितरकों को भी कीमत तुरंत कम करने की जरूरत है.

नई दिल्ली. आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है. आने वाले दिनों में खाद्य तेलों की कीमतों में और कमी देखने को मिल सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य तेल प्रोसेसर और निर्माता वैश्विक कीमतों में गिरावट के लाभ को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए राजी हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियां खाद्य तेल की कीमतों में 10-12 रुपये की कटौती करने पर सहमति हुई हैं.

सीएनबीसी आवाज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा कि वैश्विक कीमतों में नरमी को देखते हुए कुकिंग ऑयल निर्माताओं ने खाद्य तेल की कीमतों में 10-12 रुपये की कटौती करने पर सहमति जताई है. हमने उनके साथ डाटा के साथ विस्तार से प्रेजेंटेशन के साथ एक बैठक की.

यह भी पढ़ें- RBI ने दी बड़ी राहत! कहा- लगातार घट रही है महंगाई, चौथी तिमाही में आ जाएगी 6 फीसदी के नीचे

भारत खाद्य तेलों का बड़ा आयातक 
भारत खाद्य तेलों का एक प्रमुख आयातक है क्योंकि यह अपने खाद्य तेल का लगभग दो-तिहाई आयात करता है. हाल के महीनों में रूस-यूक्रेन युद्ध और इंडोनेशिया द्वारा अन्य देशों को पाम ऑयल के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिली थी.

ग्लोबल मार्केट में कीमतों में कमी
कुछ दिन पहले ही इंडोनेशिया ने पाम तेल के निर्यात पर से प्रतिबंध हटा दिया है. लिहाजा अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में इससे कमी देखने को मिल रही हैं. इस डेवलेपमेंट के बाद सरकार का मानना है कि खाद्य तेल की कीमतों में और कमी की गुंजाइश है.

यह भी पढ़ें- RBI Monetary Policy: रिजर्व बैंक ने 0.50% रेपो रेट बढ़ाया, आपके लोन की ईएमआई कितनी बढ़ जाएगी, यहां समझिए

उपभोक्ताओं को तुरन्त लाभ दिया जाए
केंद्र ने यह भी सलाह दी कि वितरकों को भी कीमत तुरंत कम करने की जरूरत है. ताकि कीमतों में गिरावट को बिना किसी टालमटोल के तुरन्त ग्राहकों को दिया जाए. जब भी निर्माताओं/रिफाइनरों द्वारा वितरकों को कीमत में कमी की जाती है, उसका लाभ उपभोक्ताओं को तुरन्त दिया जाना चाहिए. साथ ही इस संबंध में विभाग को नियमित आधार पर सूचित किया जाना चाहिए. कुछ कंपनियां जिन्होंने अपनी कीमतें कम नहीं की हैं और उनकी एमआरपी अन्य ब्रांडों की तुलना में अधिक है, उन्हें भी अपनी कीमतें कम करने की सलाह दी गई है.

Tags: Edible oil, Edible oil price, Inflation, Oil, Palm oil

image Source

Enable Notifications OK No thanks