Women’s World Cup की प्राइज मनी हुई दोगुनी, जानिए चैंपियन टीम को कितना पैसा मिलेगा?


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड में अगले महीने होने वाले महिला वनडे विश्व कप की प्राइज मनी (ICC Women’s Cricket World cup 2022) का ऐलान हो गया है. वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 1.32 मिलियन डॉलर मिलेंगे. यानी विजेता टीम को इनामी राशि के रूप में करीब 10 करोड़ रुपए मिलेंगे. यह प्राइज मिनी 2017 में हुए पिछले विश्व कप से दोगुनी है. महिला विश्व कप की कुल प्राइज मनी (Women’s World cup Prize Money) में 75 फीसदी का इजाफा किया गया है. अब टूर्नामेंट की इनामी राशि 3.5 मिलियन डॉलर (करीब 26 करोड़ रुपए) हो गई है. यह इनामी राशि 2017 में हुए विश्व कप में 1.5 मिलियन डॉलर (9.75 करोड़ रुपए) थी.

न्यूजीलैंड में 4 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले महिला विश्व कप (Women World Cup 2022) की उप-विजेता टीम को प्राइज मनी के तौर पर 6 लाख डॉलर (4.53 करोड़ रुपए) मिलेंगे. यह 2017 में इंग्लैंड में हुए टूर्नामेंट में उप-विजेता को मिली इनामी राशि से 2.70 लाख डॉलर ज्यादा है. भारतीय टीम 2017 में उप-विजेता रही थी. इस बार सेमीफाइनल में हारने वाली टीम पर भी पैसों की बरसात होगी और उन्हें 3 लाख डॉलर (2.26 करोड़ रुपए) बतौर प्राइज मनी मिलेगी और ग्रुप-स्टेज से हारकर बाहर होने वाली टीम को 70 हजार डॉलर मिलेंगे. पिछले वर्ल्ड़ कप में यह राशि 30 हजार डॉलर थी.

मिताली राज के डेब्‍यू के 4 साल बाद जन्‍मीं ऋचा घोष, दोनों ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, पर न्यूजीलैंड ने जीता मैच

मिताली राज ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसे बनने में 22 साल से ज्यादा लगे

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से
महिला विश्व कप 2022 में ग्रुप स्टेज के 28 मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले जाएंगे, जिसमें हर टीम एक-दूसरे से एक बार भिड़ेगी. इसके बाद अधिक अंक वाली 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. एक मैच जीतने पर 2 अंक, वहीं, अगर मैच टाई या बेनतीजा रहता है तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे. टूर्नामेंट के सभी मैच न्यूजीलैंड के 6 शहरों ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, ड्यूनेडिन, हेमिल्टन, वेलिंग्टन और तौरंगा में खेले जाएंगे. भारतीय टीम विश्व कप का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. यह मैच 6 मार्च को बे-ओवल तौरंगा में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज मैच से वर्ल्ड कप का आगाज
भारत विश्व कप 2022 में अपना दूसरा मैच 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज और 16 मार्च को इंग्लैंड से खेलेगा. ऑस्ट्रेलिया से भारतीय महिला टीम की टक्कर 19 मार्च को ऑकलैंड में होगी. वहीं बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका से मुकाबला 22 और 27 मार्च को होगा. 2022 महिला विश्व कप का आगाज 4 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगा. 2017 में हुए वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को 9 रन से हराकर इंग्लैंड ने खिताब जीता था.

Tags: Icc world cup, Mithali raj, ODI World Cup, Women cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks