WhatsApp रिएक्‍शंस का रोलआउट आज से, 6 इमोजी से हो रही शुरुआत


वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी मैसेज के जवाब में अक्‍सर यूजर इमोजी शेयर करते हैं। हालांकि इसका कोई निश्चित पैटर्न नहीं है। मसलन- किसी के मैसेज के जवाब में हंसना हो, तो कोई सिर्फ हल्‍की मुस्‍कान बिखेरती इमोजी भेजता है, जबकि कोई दांत दिखाते हुई इमोजी शेयर करता है। इसका सॉल्‍यूशन बनकर आ रहा है वॉट्सऐप रिएक्‍शन (WhatsApp Reactions)। यह आज से रोलआउट होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद यूजर्स को इमोजी का एक सेट पैटर्न मिलेगा, जिन्‍हें रिएक्‍शन के तौर पर भेजा जा सकेगा। शुरुआत में ऐसे 6 इमोजी यूजर्स के लिए मौजूद होंगे। इनमें शामिल हैं- लाइक, लव, लाफ, सरप्राइज, सैड और थैंक्‍स। हालांकि वॉट्सऐप और इमोजी को भी टेस्‍ट कर रहा है। आने वाले दिनों में सभी इमोजी वॉट्सऐप रिएक्‍शन का हिस्‍सा होंगे। 

मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले ब्रैंड के CEO मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए यह घोषणा की। जैसा कि हमने आपको बताया है, शुरुआत में सिर्फ 6 वॉट्सऐप रिएक्‍शन यूजर्स के लिए उपलब्‍ध होंगे। इनमें से कुछ को जुकरबर्ग ने अपनी इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी में भी हाइलाइट किया है। 
 

whatsapp

हालांकि फ्यूचर अपडेट में यूजर्स को मैसेंजर में किसी भी इमोजी, GIF या स्टीकर का इस्‍तेमाल वॉट्सऐप रिएक्‍शन के लिए करने की इजाजत दी जा सकती है। बताया जाता है कि कई और टेस्टिंग भी चल रही हैं। इन्‍हीं में से एक में यूजर्स को प्लस बटन पर टैप करने के बाद इमोजी कीबोर्ड का ऑप्‍शन मिल जाएगा। हालांकि यह फीचर डिवेलपमेंट के फेज पर ही है। 

वॉट्सऐप रिएक्‍शन फीचर को साल 2018 से टेस्‍ट किया जा रहा है। पिछले महीने बड़ा खुलासा करते हुए वॉट्सऐप ने बताया था कि कम्‍युनि‍टीज के जरिए वॉट्सऐप ग्रुप पर कई फीचर लाए जाएंगे। इसके अलावा बताया गया था कि आने वाले दिनों में एकसाथ 32 लोग ग्रुप वॉयस कॉल में कनेक्‍ट हो सकेंगे। 2GB साइज तक की फाइल शेयर कर पाएंगे। इसके अलावा, ग्रुप ए‍डमिन किसी भी वक्‍त ग्रुप के किसी मैसेज को डिलीट कर सकेगा। वह बातचीत ग्रुप के बाकी मेंबर्स को दिखाई नहीं देगी।    

बीते दिनों यह जानकारी भी सामने आई थी कि वॉट्सऐप पर ग्रुप चैट में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय की जाएगी। इस अपडेट को एंड्रॉयड और iOS के लिए वॉट्सऐप बीटा पर देखा गया था। यह ग्रुप चैट्स में फॉरवर्डेड मैसेज को फॉरवर्ड होने से रोकता है। इसका मकसद गलत सूचनाओं को फैलने से रोकना है। रिपोर्टों के मुताबिक, स्पैमिंग कॉन्‍टैक्‍ट्स को सीमित करने के लिए वॉट्सऐप यह नियम लेकर आया है, जिसके तहत एक समय में फॉरवर्डेड मैसेजों को एक से ज्‍यादा ग्रुप में फॉरवर्ड नहीं किया जा सकेगा। एंड्रॉयड और iOS पर वॉट्सऐप बीटा पर इसे देखा गया था। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Enable Notifications OK No thanks