Stock Market : बाजार दे रहा गिरावट से संभलकर बढ़त बनाने का संकेत, निवेशकों को एक्‍सपर्ट क्‍या दे रहे सुझाव?


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 52 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 58,299 पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 1,474.77 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.
घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 46.79 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली भी की.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने छह सत्रों की लगातार बढ़त के बाद पिछले सत्र में मामूली नुकसान उठाया लेकिन आज फिर तेजी की ओर दौड़ने को तैयार है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव सेंटिमेंट का आज घरेलू बाजार भी फायदा उठा सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 52 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 58,299 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 6 अंक गिरकर 17,382 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बाजार आज पिछले नुकसान को पीछे छोड़कर फिर तेजी की ओर लौटने के लिए तैयार है और निवेशकों को इस पॉजिटिव सेंटिमेंट का फायदा उठाना चाहिए. आज सप्‍ताह का समापन बढ़त के साथ होने की पूरी संभावना दिख रही है.

ये भी पढ़ें – Tax Refund : आयकर रिटर्न भरने का काम पूरा, अब रिफंड आने का है इंतजार, कैसे चेक करें स्‍टेटस, न मिले तो क्‍या करें करदाता?

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिका में निवेशकों का भरोसा एक बार फिर बाजार पर लौटता दिख रहा है, क्‍योंकि वहां इस पूरे सप्‍ताह में अभी तक तेजी का रुख बरकरार है. फेड रिजर्व के ब्‍याज दर बढ़ाने के बाद निवेशकों को महंगाई नीचे आने की उम्‍मीद है और वे बाजार में जमकर दांव लगा रहे हैं. यही कारण है कि अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र में 0.41 फीसदी की तेजी दिख रही है.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी तेजी का रुख बना हुआ है. बैंक ऑफ यूरोपीय यूनियन ने भी अपनी ब्‍याज दरों में जबरदस्‍त इजाफा किया है, जिसके बाद महंगाई नीचे आने का अनुमान लगाया जा रहा और निवेशक शेयर बाजार में पॉजिटिव सेंटिमेंट के साथ आ रहे हैं. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.55 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.64 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.03 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ.

एशियाई बाजारों ने बनाई बढ़त
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह हरे निशान पर खुले और बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.31 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.35 फीसदी की तेजी पर है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी शेयर बाजार 0.65 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहा, लेकिन चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज 0.04 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

विदेशी निवेशकों की बंपर खरीदारी
भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों का भरोसा फिर लौटता दिख रहा है, क्‍योंकि इस पूरे सप्‍ताह उन्‍होंने खरीदारी का रुख बनाए रखा है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 1,474.77 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 46.79 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली भी की है, जिससे बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ा.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks