Stock Market : बाजार में आज गिरावट के आसार, इन फैक्‍टर्स की वजह से संभलकर दांव लगाएंगे निवेशक


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के लिए पिछला सप्‍ताह कुछ महीनों में पहली बार अच्‍छा बीता है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि सोमवार से शुरू हो रहे इस सप्‍ताह में बाजार की गिरावट के साथ एंट्री होगी.

पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 86 अंकों की तेजी के साथ 55,550 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 36 अंक चढ़कर 16,630 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस सप्‍ताह भी निवेशकों का मूड पॉजिटिव दिखा तो बाजार में तेजी के आसार रहेंगे. हालांकि, आज ग्‍लोबल और लोकल लेवल के कई फैक्‍टर बाजार पर असर डालेंगे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा तेल

अमेरिकी बाजार में गिरावट
रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से अमेरिकी शेयर बाजार में 11 मार्च को बड़ी गिरावट दिखी. अमेरिका के Nasdaq स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 2.18 फीसदी का नुकसान दिखा. हालांकि, यूरोपीय बाजार बढ़त पर बंद हुए. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.38 फीसदी, फ्रांस में 0.85 फीसदी और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.80 फीसदी की तेजी दिखी.

एशियाई बाजार भी नुकसान खुले
एशियाई बाजारों में सोमवार को गिरावट के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. सिंगापुर के एक्‍चेंज पर 0.27 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के बाजार में 0.38 फीसदी का नुकसान दिखा. हालांकि, जापान के निक्‍केई में 1.11 फीसदी और ताइवान में 0.50 फीसदी की बढ़त दिख रही. एक्‍सपर्ट का कहना है कि एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख आज भारतीय शेयर बाजार को बड़ी गिरावट से बचा लेगा.

ये भी पढ़ें – IMF ने कहा- Modi Government का मैनेजमेंट स्‍ट्रांग लेकिन इन कारणों से लग सकता है पलीता, जानें क्‍या है जोखिम

विदेशी निवेशकों का मोहभंग जारी
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) का लगातार पलायन जारी है. FII ने पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन भी बाजार में 2,263.90 करोड़ रुपये मूल्‍य के शेयर बेच डाले. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने 1,686.85 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की, जिससे बाजार में मामूली तेजी कायम रही.

image Source

Enable Notifications OK No thanks