बिग बैंग के तुरंत बाद नहीं बना था यूनिवर्स, वैज्ञानिकों ने शेयर की चौंकाने वाली जानकारियां


अंतरिक्ष में कुछ दूर की वस्तुओं से प्रकाश का विश्लेषण करते हुए, एस्ट्रोनॉमर्स की एक टीम ने हमारे यूनिवर्स के बनने में हुई कई महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक के बारे में कुछ अहम जानकारियां इकट्ठी की हैं। रिसर्चर्स की इस टीम ने पता लगाया है कि उन्होंने जितना सोचा था, उससे बहुत बाद में कॉस्मिक डॉन (Cosmic Dawn) समाप्त हुआ था। यदि आप सोच रहे हैं कि कॉस्मिक डॉन का क्या मतलब है, तो बता दें कि बिग बैंग विस्फोट के बाद यूनिवर्स के निर्माण के लिए मंच तैयार होने के बाद भी यह लाखों वर्षों तक हाइड्रोजन से घिरा रहा। इसके बाद, बिल्कुल नए बने तारों और गैलेक्सी से लाइट ने हाइड्रोजन को आयनित किया और इसे छांट दिया और इस तरह धीरे-धीरे इसे गायब कर दिया। इस अवधि को एस्ट्रोनॉमर्स ने कॉस्मिक डॉन के रूप में वर्णित किया है।

वैज्ञानिकों और रिसर्चर्स यह निर्धारित करने में सक्षम हैं कि कॉस्मिक डॉन कब शुरू हुआ, लेकिन इसका अंत बहस का विषय बना हुआ है। इस रहस्य पर और रोशनी डालने के लिए, मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी, जर्मनी के एस्ट्रोनॉमर्स की एक टीम ने बेहद दूर की वस्तुओं से लाइट का उपयोग किया और निष्कर्ष निकाला कि कॉस्मिक डॉन जितना सोचा था, उसकी तुलना में बहुत बाद में खत्म हुआ था।

50 से अधिक वर्षों पहले की गई स्टडी में देखा जाता था कि कैसे क्वासर से लाइट पास के अंतरिक्ष माध्यम में तैरती हुई गैस द्वारा अवशोषित होती थी। क्वासर की एक सीरीज को आकाश में कुछ दूरी पर देखना, लाइट के कारण न्यूट्रल हाइड्रोजन गैस को आयनित करना दर्शाता है।

रिसर्चर्स के लिए यह विचार स्पष्ट हो सकता है, लेकिन उनके लिए केवल कुछ क्वासर का उपयोग करके समयरेखा का फैसला करना मुश्किल हो गया है। जबकि ब्रह्मांड के विस्तार से लाइट विकृत हो जाती है, यह कॉस्मिक डॉन के बाद बने हाइड्रोजन के गैप से भी गुजरता है।

रिसर्च को आगे बढ़ाते हुए, एस्ट्रोनॉमर्स ने रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मंथली नोटिस में प्रकाशित नए रिसर्च में कुल 67 क्वासर से लाइट का विश्लेषण किया। उन्होंने आयनीकरण के अधिक दूर के विस्फोटों की पहचान करने के लिए ताजा हाइड्रोजन पॉकेट के प्रभाव को समझने का लक्ष्य रखा।

रिसर्चर्स के आंकड़ों के अनुसार, मूल हाइड्रोजन के अंतिम अवशेष बिग बैंग के 1.1 अरब साल बाद आयनित हो गए।

Source link

Enable Notifications OK No thanks