5G से बदल जाएगी दुनिया! फिल्‍में कुछ सेकेंड में ही हो जाएंगी डाउनलोड, डिजिटल अर्थव्यवस्था की भी बढ़ेगी रफ्तार


नई दिल्ली. बेसब्री से 5जी मोबाइल सेवाओं (5G Services) का इंतजार कर रहे उपभोक्ताओं को इसी साल से यह सुविधा मिलने की उम्मीद है. मई तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) हो सकती है. दूरसंचार सचिव के राजारमन भी इस बात के संकेत दे चुके हैं. अगर ऐसा होता है और 5जी सेवाएं शुरू हो जाती हैं तो इससे लोगों का जीवन पहले से आसान हो जाएगा.

इससे न सिर्फ आपका जीवन आसान बन जाएगा बल्कि डिजिटल अर्थव्यवस्था (Digital Economy) के विकास को भी पंख लग जाएंगे. दूरसंचार विभाग का कहना है कि 4जी के मुकाबले 5जी में डाउनलोडिंग रफ्तार (Downloading Spped) 10 गुना बढ़ जाएगी. आप कोई भी फिल्म कुछ सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे, जिसमें अभी 20-25 मिनट लगते हैं.

ये भी पढ़ें- 5G Spectrum Auction : 5जी सेवाओं के लिए अब नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, जानें सरकार की क्या है तैयारी

घर को बाहर से कर सकेंगे कंट्रोल
देश में 5जी सेवाएं शुरू होने के बाद आप बाहर रहते हुए अपने घर को कंट्रोल कर सकेंगे. एसी, फ्रीज आदि जैसे घर के सभी स्मार्ट डिवाइसेज को फोन से कनेक्ट कर बाहर से उन्हें कंट्रोल कर सकेंगे। बिना किसी रुकावट के हाई क्वॉलिटी वीडियो या गेम का मजा लिया जा सकेगा। एक साथ कई यूजर्स के जुड़ने पर भी इंटरनेट की रफ्तार कम नहीं होगी. अभी जो काम कंप्यूटर या लैपटॉप से ही हो सकते हैं, उन्हें मोबाइल से भी किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- PPF: टैक्स छूट का तिहरा लाभ पाने के लिए पीपीएफ खाते में ऐसे करें निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें पूरा कैलकुलेशन

कहीं से भी काम करना होगा आसान
बदलते समय में वर्क फ्रॉम होम नियमित कार्यप्रणाली का हिस्सा बन चुका है. 5जी हाइब्रिड कार्यप्रणाली को अधिक बेहतर व दक्ष बनाएगा. इसके जरिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेहतर प्रयोग संभव होगा और कई सामान्य दैनिक कार्यों को स्वचालित किया जा सकेगा. थ्रीडी प्रेजेंटेशन और रियल-टाइम प्रतिक्रियाओं से कार्य उत्पादकता में जबरदस्त सुधार आएगा.

लिविंग रूम में स्टेडियम जैसा अनुभव
5जी के जरिये लिविंग रूम में स्टेडियम जैसा रोमांच अनुभव कर सकेंगे. इससे स्क्रीन पर 8के क्वालिटी की स्ट्रीमिंग डिलीवर की जा सकेगी, जो टीवी देखने के अनुभव को बदल देगा. इतना ही नहीं, लाइव मैच के अनुभव को बढ़ाने के लिए कोई भी अपना कैमरा एंगल चुन सकता है या मैच देखते समय एक साथ कई एंगल डिस्प्ले कर सकता है. यह सब इसलिए संभव होगा, क्योंकि 5जी अल्ट्रा-हाई स्पीड के साथ बड़ी मात्रा में डाटा डिलीवर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- EPFO: कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, जानें सरकार की क्या है योजना

हेल्थकेयर में आएगा बदलाव
5जी तकनीक आने के बाद से हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति आ सकती है. तेज और एचडी गुणवत्ता वाले वायरलेस नेटवर्क के कारण वियरेबल टूल्स और अन्य आधुनिक तकनीकों को प्रयोग में लाया जा सकेगा. इससे दूर बैठे डॉक्टर्स से भी आसानी से कनेक्ट कर परामर्श लिया जा सकेगा. यहां तक कि इन आधुनिक उपकरणों की मदद से रोबोटिक सर्जरी किया जाना भी संभव होगा. इससे आपातकालीन स्थितियों में भी मरीज को बचाया जा सकेगा और गंभीर बीमारियों की पहचान भी समय पर की जा सकेगी.

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती
विशेषज्ञों का मानना है कि 5जी आने के बाद यह भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा. ई-कॉमर्स, स्वास्थ्य केंद्र, दुकानदार, स्कूल, कॉलेज और यहां तक किसान भी इसका भरपूर फायदा उठा पाएंगे. कोरोना काल में जिस तरह से इंटरनेट पर सभी की निर्भरता में बढ़ोतरी हुई है, उसको देखते हुए 5जी आने के बाद यह हर व्यक्ति के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा. 5जी को पूर्ण रूप से अपनाने की बढ़ती संभावना के साथ स्मार्ट शहर आसानी से विकसित हो सकते हैं.

Tags: 5G Technology, Indian economy, Work From Home

image Source

Enable Notifications OK No thanks