फिर तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, ओमिक्रॉन से चीन-साउथ कोरिया समेत कई एशियाई देश बेहाल, भारत को रहना होगा ALERT


नई दिल्लीः भारत में कोविड (Covid-19 cases) के घटते आंकड़ों के बीच महामारी का डर भले ही कम हो गया हो, सार्वजनिक जगहों पर भीड़ बढ़ गई हो, पाबंदियां हटा ली गई हों, लेकिन कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है. एशिया के कई देशों में ओमिक्रोन (Omicron) कहर बनकर टूट रहा है. बेहद तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन की वजह से दक्षिण कोरिया, वियतनाम, हांगकांग और चीन जैसे देशों केसों की ऐसी सूनामी (corona tsunami) आ रही है कि पिछले रिकॉर्ड ध्वस्त (record covid cases) हो गए हैं. कई जगह फिर से पाबंदियां लगानी पड़ी हैं.

ओमिक्रोन केसों के मामले में साउथ कोरिया इस समय दुनिया में नंबर 1 पर है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, शनिवार को ही यहां पर 383,665 नए केस रिपोर्ट किए गए, जो अब तक का रिकॉर्ड है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ ओमिक्रोन के मरीज ही बढ़े हों, मरने वालों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ है. शनिवार को 229 लोगों की जान कोरोना की वजह से गई. यहां पर कोरोना केस कितनी तेजी से बढ़े हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि देश में पहले 10 लाख कोरोना केस होने में लगभग दो साल लगे थे, लेकिन अगले 10 लाख केस दो हफ्ते में ही आ गए. अब तो महज 5 दिन में ही 10 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं.

वियतनाम दुनिया में ऐसा दूसरा देश है जो कोरोना की सबसे ज्यादा सूनामी झेल रहा है. 9 मार्च को यहां पर 2.65 लाख कोविड केस आए थे. पिछले एक हफ्ते में ही यहां 14 लाख से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं. हर हफ्ते 63 फीसदी की रफ्तार से यहां कोरोना बढ़ रहा है. चीन में हालांकि केसों की संख्या तो ज्यादा नहीं है लेकिन जीरो कोविड पॉलिसी के चलते यहां पर थोड़े से केस मिलने पर भी तगड़ी पाबंदियां लगा दी जाती हैं. चीन में पिछले एक हफ्ते में 700 से ज्यादा केस मिले हैं, जो 2020 में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा है. इसके बाद कई शहरों में सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगा दी गई है. 90 लाख से ज्यादा आबादी वाले चेंगचुन शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है. चीन ने पहली बार लोगों को अपने आप एंटीजन टेस्ट करने के लिए किट उपलब्ध कराई हैं. हांगकांग का भी हाल ऐसा ही है. यहां मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. हर एक लाख लोगों में औसतन 23.8 लोगों की जान जा रही है. कोरोना के 90 फीसदी से ज्यादा मामले एशिया और यूरोप में ही सामने आ रहे हैं.

भारत हालांकि फिलहाल कोरोना की मार से बचा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3614 केस सामने आए, जो 12 मई 2020 के बाद सबसे कम है. एक्टिव केसों की संख्या भी घटकर 40559 रह गई है. पिछले 24 घंटों में 89 लोगों की मौत हुई. रिकवरी रेट बढ़कर 98.71 पर्सेंट हो गया है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि भारत में कोरोना खत्म हो गया है. इसके फिर से सिर उठाने की आशंका लगातार बनी हुई है. एक्सपर्ट्स चेतावनी दे रहे हैं कि कोविड को लेकर लापरवाही न बरतें. कोरोना वायरस का कोई नया रूप कभी भी खतरा बनकर सामने आ सकता है.

Tags: Coronavirus, COVID 19, Omicron



Source link

Enable Notifications OK No thanks