एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्राइस में कोई बदलाव नहीं, चेक करें कितना है इसका जीएमपी


नई दिल्ली. एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) में गुरुवार को कोई बदलाव नहीं आया. इसका जीएमपी बुधवार को 65 रुपये पर था और मिंट के अनुसार ये गुरुवार को भी इतना ही रहा. खबरों के अनुसार, गुरुवार को बाजार पिछले दिन पिछले दिन के स्तर के आसपास ही बंद हुआ था और इसका प्रभाव संभवत: एलआईसी के जीएमपी पर भी पड़ा.

साथ ही जानकारों का कहना है कि बाजार के नकारात्मक संकेतों के बीच एलाईसी का जीएमपी तीन दिन में 90 रुपये से घटकर 65 रुपये पर आ गया है. उनका कहना है कि अगर शेयर मार्केट का ऊपर की ओर रूख बदलता है तो इसके जीएमपी में बढ़त दिख सकती है.

ये भी पढ़ें- एलआईसी की इन कंपनियों में है करीब 10 लाख करोड़ रुपये की हिस्सेदारी, चेक करें डिटेल्स

क्या होता है जीएमपी

ग्रे मार्केट प्राइस कयासों पर आधारित होता है. इसमें यह अनुमान लगाया जाता है कि आईपीओ अपने प्राइस बैंड से कितना ऊपर या नीचे लिस्ट होगा. मसलन, एलआईसी के आईपीओ का जीएमपी 65 रुपये है तो यह अपने प्राइस बैंड 949 रुपये से 65 रुपये से अधिक यानी 1014 रुपये पर बाजार में लिस्ट होगा. हालांकि, विशेषज्ञ मानते हैं कि निवेशकों को जीएमपी से ज्यादा कंपनी के बैकग्राउंड और परफॉर्मेंस को तरजीह देनी चाहिए. उन्हें कंपनी की वित्तीय स्थिति को देखना चाहिए. जीएमपी के एक गैर-अधिकारिक डेटा होता है. इसलिए जानकारों की राय में इसे बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लेना चाहिए.

एलआईसी आईपीओ के बार में सबकुछ

एलआईसी आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ है. सरकार इसकी करीब 3.50 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. पहली बार है जब किसी कंपनी को 5 फीसदी से कम हिस्सेदारी बाजार में बेचने के लिए आईपीओ लाने की अनुमति दी गई है. 3 दिन में ये आईपीओ 1.05 फीसदी सब्सक्राइब हो चुका है. आईपीओ 4 मई को खुला था और 9 मई तक खुला रहेगा. इसके लिए निवेशक रविवार को भी बोली लगा सकते हैं. 12 मई को शेयर अलॉट किए जाने का अनुमान है और 18 मई को ये आईपीओ बाजार में सूचीबद्ध हो जाएगा. इसे पॉलिसीधारकों व कर्मचारियों से भारी समर्थन मिला है. गुरुवार तक एलआईसी का पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 3.11 गुना सब्सक्राइब हुआ. वहीं, एलआईसी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा 2.22 गुना सब्सक्राइब हुआ. गौरतलब है कि एलआईसी आईपीओ में पॉलिसीधारकों को 60 रुपये और कर्मचारियों को 45 रुपये का डिस्काउंट है.

Tags: LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks