Stock Market : बाजार में आज भी तेजी के संकेत, इन फैक्‍टर्स के दम पर बढ़त के साथ होगा सप्‍ताह का अंत


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) इस सप्‍ताह लगातार तीन सत्रों में गिरावट झेलने के बाद अब तेजी की ओर जाता दिख रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में 500 अंकों की बढ़त बनाने के बाद आज शुक्रवार को भी सेंसेक्‍स और निफ्टी नई ऊंचाई पर जा सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबार में 503 अंकों की बढ़त के साथ 54,253 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 144 अंक चढ़कर 16,170 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी ग्‍लोबल मार्केट से फुल पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं, जो भारतीय निवेशकों को भी खरीदारी के लिए प्रेरित करेंगे. अगर बाजार का सेंटिमेंट बना रहता है तो आज सेंसेक्‍स और निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ें – जेपी मॉर्गन को खूब भा रहा है Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल यह मेटल स्‍टॉक

अमेरिकी बाजार में लगातार तेजी
अमेरिका में खुदरा बिक्री बढ़ने और फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाने का डर खत्‍म होने के बाद वहां के शेयर बाजारों में लगातार तेजी दिख रही है. पिछले सत्र में लगातार दूसरे दिन अमेरिका के सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बढ़त दिखी. Dow Jones 516.91 अंक (1.61%) फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि S&P 500 79.11 अंक (1.99%) और Nasdaq Composite 305.91 अंक (2.68%) की तेजी के साथ बंद हुआ है.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय शेयर बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी है. यूरोप के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज जर्मनी का बाजार 1.59 फीसदी के साथ बंद हुआ था. इसके अलावा फ्रांस के शेयर बाजार ने 1.78 फीसदी की बढ़त बनाई जबकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.69 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है.

एशियाई बाजारों ने भी लगाई छलांग
एशिया के सभी शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.55 फीसदी की तेजी दिख रही है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.03 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 1.08 फीसदी का उछाल दिख रहा है. हालांकि, चीन का शंघाई कंपोजिट आज 0.01 फीसदी गिरावट के साथ लाल निशान पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Aether Industries IPO: क्यूआईबी ने दिखाई खूब दिलचस्पी, अंतिम दिन 6.26 गुना हुआ सब्सक्राइब

विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी
विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार से पैसे निकालने का सिलसिला बनाए रखा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय बाजार से 1,597.84 करोड़ रुपये की पूंजी निकाल ली जबकि इसी सत्र में घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 2,906.46 करोड़ रुपये के खेयर खरीद डाले. यही कारण रहा कि पिछले सत्र में बाजार करीब 300 अंक गिरने के बावजूद 500 अंकों की तेजी पर बंद हुआ था.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks