ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, 461 किमी तक की मिलेगी रेंज, एक घंटे में हो जाएंगी चार्ज


5 most affordable electric cars: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकलों की मांग तेजी से बढ़ रही है. कई बड़ी और छोटी कंपनियां अब EV पर फोकस रही हैं. हाल ही में BMW ने भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार i4 को लॉन्च किया है, Kia भी 2 जून को नई EV6 लॉन्च करने जा रही है. इन कारों में सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज भी काफी ज्यादा है और इनमें कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि, इन कारों की कीमत काफी ज्यादा है.

अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का सोच रहे हैं और आपका बजट कम है तो यहां आपको देश में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं. इन कारों में ज्यादा रेंज के साथ बेहतरीन फीचर्स भी मिल जाते हैं.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV के दीवाने हुए लोग, अब तक बिक चुकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स 

Tata Tigor EV

टाटा टिगोर ईवी 12.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाली पहली कार है. यह इस लिस्ट में एकमात्र कॉम्पैक्ट सेडान भी है. यह कार 26 kWh की बैटरी से लैस है, जो ड्राइवर को 306 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज देती है. यह 74 bhp की पावर और 170 Nm टार्क जनरेट कर सकती है. 15-एम्पीयर वॉल एडॉप्टर चार्जर का उपयोग करके कार को साढ़े 8 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज  किया जा सकता है. हालांकि, डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत चार्ज कर सकते हैं.

Tata Nexon EV

टाटा नेक्सॉन की कीमत  14.79 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 17.40 लाख रुपये तक जाती है. यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है. कंपनी ने हाल ही में इसका लॉन्ग रेंज वर्जन भी लॉन्च किया है. यह अपनी करीबी कॉम्पिटीटर एमजी जेडएस ईवी से करीब  6 से 7 लाख रुपये सस्ती है. इस इलेक्ट्रिक कार में 30.2 kWh की बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 312 km की रेंज देती है. इसके फ्रंट में परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर है, जो 129 PS की पावर और 245 Nm का टार्क डिलीवर करती है.

ये भी पढ़ें- बाइक पर पीछे बैठने वाले को भी लगाना होगा हेलमेट, नहीं तो सस्पेंड होगा लाइसेंस

Tata Nexon EV Max

टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार को कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया है. यह मौजूदा नेक्सॉन ईवी का लॉन्ग रेंज वेरिएंट है. इसकी कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के हिसाब से 19.24 लाख रुपये तक जाती है. अपडेट नेक्सॉन ईवी मैक्स में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ज्यादा रेंज के साथ कई अपडेट फीचर्स भी मिलते हैं. नेक्सॉन ईवी मैक्स में एक बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जो नेक्सॉन ईवी के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा क्षमता वाला है. कंपनी का दावा है कि नई इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देगी.

MG ZS EV

एमजी जेडएस ईवी को दो वेरिएंट्स में पेश करती है. इसके एक्साइट वेरिएंट की कीमत 22 लाख रुपये और एक्सक्लूसिव वेरिएंट की कीमत 25.88 लाख रुपये है. नए MG ZS EV में 50.3 kWh का बड़ा बैटरी पैक मिलता है, जो अब एक बार चार्ज करने पर 461 किमी की रेंज देती है. इसकी खासियत यह है कि यह कार 8.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

Hyundai Kona

हुंडई कोना की कीमत 23.84 लाख रुपये से शुरू होती है और 24.02 लाख रुपये तक जाती है. इस इलेक्ट्रिक कारम में 39.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है. यह एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर की रेंज देती है. इसकी मोटर 395 एनएम टार्क के साथ 134 बीएचपी की पावर भी जनरेट कर सकती है. रेगुलर चार्जस से चार्ज करने पर कोना को 11-12 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. वहीं, फास्ट चार्ज के उपयोग से इसे एक घंटे के भीतर 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

Tags: Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks