ये 12 तरह की फल-सब्जियां शरीर में बढ़ा सकती हैं जहर की मात्रा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा


अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में अधिक से अधिक फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर को भरपूर पोषक तत्वों की प्राप्ति होती रहे और आप कई गंभीर रोगों से बचे रहें. फलों में मौजूद फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स ना सिर्फ पेट की सेहत को दुरुस्त रखते हैं, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर, अपच, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, हार्ट संबंधित समस्याओं, मोटापा से भी बचाए रख सकते हैं. लेकिन हाल ही में एन्वयारमेंट वर्किंग रिपोर्ट 2022 जो अमेरिका की एक्टिविस्ट ग्रुप है के अनुसार, 12 तरह के फल और सब्जियों के सेवन से शरीर में कीटनाशक (Pesticides) की मात्रा बढ़ सकती है. आजतक में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ये 12 तरह के फल और सब्जियां ऐसी हैं, जिनका अधिकतर लोग सेवन करते हैं और ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. कीटनाशक एक तरह का केमिकल होता है, जिसका उपयोग पौधों, फसलों, फलों-सब्जियों को कीड़ों से बचाए रखने के लिए किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंट महिला द्वारा कीटाणुनाशकों के इस्तेमाल से बच्चे में अस्थमा-एक्जिमा का खतरा – स्टडी

रिपोर्ट में क्या आया सामने
एन्वयारमेंट वर्किंग रिपोर्ट 2022 में कहा गया है कि पालक, स्ट्रॉबेरी फलों और सब्जियों की लिस्ट में सबसे शीर्ष पर शामिल हैं. इनके सेवन से शरीर में कीटनाशक का नकारात्मक असर सबसे अधिक होता है. अन्य फलों और सब्जियों में अंगूर, शिमला मिर्च, केल, सेब, सरसों को अधिक नुकसानदायक बताया गया है. एन्वयारमेंट वर्किंग ग्रुप के कीटनाशक एक्सपर्ट एलेक्सिस टेमकिन का कहना है कि इन सब्जियों के सेवन से लोगों को बचना चाहिए. बेहतर है कि आप ऑर्गेनिक फलों-सब्जियों का सेवन करें. इससे शरीर में कीटनाशक की अधिक मात्रा होने पर वह कम हो सकती है और अधिक नुकसान भी नहीं होगा.

इन सब्जियों में पाई गई अधिक कीटनाशक की मात्रा
स्ट्रॉबेरी
पालक
केल
नाशपाती
चेरी
शिमला मिर्च
अजवाइन का पौधा
सरसों का साग, कोलार्ड
अंगूर
आड़ू
टमाटर

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी पेस्टिसाइड्स वाला खाना खाते हैं, कहीं इस बीमारी का ना हो जाएं शिकार

किन सब्जियों में पाया गया कम कीटनाशक तत्व
एवोकाडो
पपीता
कीवी
खरबूजा
आम
तरबूज
मटर
स्वीट कॉर्न
एस्परेगस
पत्ता गोभी
प्याज
अनानास
मशरूम
शकरकंद

कीटनाशक के साइड एफेक्ट्स
अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी का कहना है कि कीटनाशक शरीर में जाकर कई तरह के गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता है. यदि आप कीटनाशक युक्त फलों-सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आंखों, त्वचा में जलन, एलर्जी, खुजली हो सकती है. गंभीर मामलों में कैंसर होने का रिस्क हो सकता है. बच्चों को कीटनाशक इस्तेमाल किए गए फलों, सब्जियों के सेवन से बचाकर रखना चाहिए, क्योंकि इनमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स उनके मस्तिष्क को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. याद्दाश्त से संबंधित समस्या भी देखी जा सकती है. ऐसे में बेहतर है कि आप ऑर्गेनिक फलों-सब्जियों का सेवन करें.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks