अगले हफ्ते बंद हो जाएंगी ये FD स्कीम, सिर्फ 31 अक्टूबर तक उठा सकते हैं लाभ


नई दिल्ली. सेविंग्स का पहला विकल्प बैंक FD है, क्योंकि ये निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है. ऐसे में अगर आप किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि कई बैंक निवेशकों के लिए एफडी की एक खास स्कीम ऑफर कर रहा है. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक और एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने स्पेशल एफडी (FD) स्कीम शुरू की थीं. हांलाकि अब कुछ बैंक अपनी इन सावधि जमा योजनाओं को बंद करने जा रहे हैं.

अगर आप भी इन स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ दो ही दिन बचे हैं. ये स्कीम 31 अक्टूबर को बंद हो जाएगी.

ICICI Bank Golden Years FD
बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रहे विशेष एफडी प्रोग्राम गोल्डन ईयर्स एफडी की समाप्ति तिथि भी 30 सितंबर, 2022 से बढ़ाकर 31 अक्टूबर, 2022 कर दिया है. आईसीआईसीआई बैंक के गोल्डन इयर्स प्रोग्राम के तहत सीनियर सिटीजन को मिलने वाली अतिरिक्त ब्याज दर को भी 0.10% बढ़ाया है. बैंक में सीनियर सिटीजन को 5 साल, 1 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर मौजूदा अतिरिक्त ब्याजदर, 0.50% की दर से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत से बढ़ा घाटा, इंडियन ऑयल को हुआ 272 करोड़ का नुकसान

Indian Bank Special FD
इंडियन बैंक (Indian Bank) निवेशकों के लिए एफडी की एक खास स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम का नाम है- इंड उत्सव 610 (IND UTSAV 610). बैंक इस एफडी स्कीम में बेहतर रिटर्न दे रहा है. इस स्पेशल एफडी स्कीम में मेच्योरिटी पीरियड 610 दिनों की होगी. इस स्पेशल एफडी स्कीम पर आम लोगों को 6.10 फीसदी, वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसदी और सुपर वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. यहां सुपर वरिष्ठ नागरिकों का मतलब 80 साल या उससे अधिक आयु के लोगों से है. इस स्कीम की एक्सपायरी तारीख 31 अक्टूबर, 2022 है. यानी 31 अक्टूबर तक यह स्कीम ले ली जानी चाहिए.

HDFC Ltd “Sapphire Deposits”
एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) अपनी स्पेशल FD स्कीम “सैफायर डिपॉजिट्स” (Sapphire Deposits) को बहुत जल्द बंद करने वाला है. इस एफडी पर ग्राहक को 7.50% की दर से ब्याज मिलता है. अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. HDFC सफायर डिपॉजिट के तहत 2 करोड़ तक के सावधि जमा पर ऑफर मिल रहा है. इस पर आम निवेशक को 7.50 फीसदी ब्याज दर ऑफर हो रहा है. इतना ही नहीं, सीनियर सिटिजंस को 0.25 पर्सेंट का एक्स्ट्रा ब्याज मिल रहा है. यानी इस ऑफर में वो अपने जमा पर 7.75 पर्सेंट तक का रिटर्न पा सकते हैं. HDFC सफायर डिपॉजिट पर ये इंटरेस्ट रेट 14 अक्टूबर से मिल रहा है. निवेशक इस ऑफर का लाभ 31 अक्टूबर तक उठा सकते हैं. इस एफडी स्कीम का मैच्यिरटी पीरियड 45 महीने का है.

Tags: Bank FD, Business news in hindi, FD Rates

image Source

Enable Notifications OK No thanks