LIC Saral Pension: हर साल कैसे प्राप्त करें 1 लाख रुपये तक की पेंशन, करना होगा कितना निवेश?


हाइलाइट्स

सिंगल लाइफ में पॉलिसी किसी एक शख्स के नाम पर रहती है.
जॉइंट लाइफ में पॉलिसी दोनों जीवनसाथी के नाम पर होती है.
आपको न्यूनतम 12,000 रुपये की वार्षिक पेंशन लेनी होगी.

नई दिल्ली. एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है. यानी इसमें आपको पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलने लगेगी. ये एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है. इस पॉलिसी को लेने के बाद आपको पहली बार जितनी पेंशन मिलेगी वही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती रहेगी. इसमें निवेश करने के बाद आपको पेंशन के लिए 60 साल से अधिक की उम्र का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

इस स्कीम के तहत आपको केवल 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. इस स्कीम को लेने के लिए दो विकल्प हैं. पहला है सिंगल लाइफ जिसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी. उनकी मृत्यु पर बेस प्रीमियम की राशि नॉमिनी को दे दी जाएगी. दूसरा विकल्प है जॉइंट लाइफ. इसमें दोनों जीवनसाथी को कवर किया जाता है. पहले प्राइमरी पेंशनधारी को पेंशन मिलेगी और उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को पेंशन दी जाएगी. अगर दोनों की मृत्यु होती है तो उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- भारत ने चीनी निर्यात पर लागू सीमा को अगले साल तक के लिए बढ़ाया, निर्यातकों को कैसे पहुंचेगा लाभ?

कौन है पात्र
न्यूनतम 40 साल और अधिकतम 80 साल के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसमें पेंशन जब तक पेंशनधारी जीवित है तब तक पेंशन मिलती है. इस पॉलिसी को शुरू होने के छह महीने बाद कभी भी बंद कर सकते हैं. पेंशन कब-कब लेनी है ये पेंशनधारी 4 विकल्पों में से चुनकर तय करता है. आप पेंशन हर महीने, हर तीन महीने, हर 6 महीने या फिर 12 महीने में एक बार ले सकते हैं.

किसे मिलेगी कितनी पेंशन
इसमें आपको न्यूनतम 1,000 रुपये प्रतिमाह या 12,000 रुपये की वार्षिक पेंशन लेनी ही होगी. इसके लिए आपको 2.5 लाख का निवेश करना होगा. इसमें अधिकतम पेंशन लेने की कोई सीमा नहीं है. आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम देकर हर साल 50250 रुपये की पेंशन ले सकते हैं. याद रखें कि यहां आपकी उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए. इसी तरह 1 लाक रुपये की वार्षिक पेंशन के लिए आपको 20 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा.

स्कीम की महत्वपूर्ण डिटेल्स
इस पर आपको शुरुआती 6 महीने के बाद लोन मिलना शुरू हो जाएगा. आप 6 महीने बाद स्कीम से बाहर निकल सकते हैं. इसमें हर साल 5 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है. आप जब तक जीवित हैं तब तक आपको पेंशन मिलेगी. इसमें कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है क्योंकि ये स्कीम खाताधारक के जिंदा रहने तक ही चलती है.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, LIC Pension Scheme, Pension fund, Pension scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks