‘वे ब्लैक पीपल नहीं चाहते’: जॉन होल्डर ने मिडलसेक्स सीसीसी पर निशाना साधा


हैम्पशायर के पूर्व क्रिकेटर जॉन होल्डर ने मिडिलसेक्स सीसीसी और उसके अध्यक्ष माइक ओ’फेरेल पर निशाना साधते हुए दावा किया कि काउंटी क्रिकेट टीम क्लब में ‘काले लोगों को नहीं चाहती’।

“मेरा एक दोस्त है जो मिडलसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब का सदस्य है, और वह कहता है कि उसे सदस्य होने में शर्म आती है क्योंकि मिडलसेक्स एक ऑल-व्हाइट क्लब बनने की कोशिश कर रहा है, वे वहां काले लोगों को नहीं चाहते हैं। यह मुझे आश्चर्य नहीं है कि उस क्लब के अध्यक्ष ने ऐसा बयान दिया है,” होल्डर ने मिरर डॉट को डॉट यूके के हवाले से कहा।

होल्डर ने मंगलवार को डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल समिति के लिए मिडलसेक्स के प्रमुख माइक ओ’फेरेल की गवाही को ‘पूरी तरह से घोड़े की नाल’ के रूप में चिह्नित किया, मिरर डॉट को.यूके में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है।

गुड मॉर्निंग ब्रिटेन पर बोलते हुए, होल्डर ने कहा, “मिडिलसेक्स के अध्यक्ष का यह बयान पूर्ण और पूरी तरह से बकवास है। यह मुझे याद दिलाता है, मैं 1960 के दशक की शुरुआत में यहां वापस आया था, और उस समय के आसपास सार्वजनिक रूप से कहा गया था कि अश्वेत लोगों में क्षमता, टीम भावना, पेशेवर फुटबॉल खेलने की इच्छा नहीं है। इंग्लिश फुटबॉल लीग में क्या हुआ है?”

“आप फ़ुटबॉल सीज़न के दौरान अब अधिकांश टीमों को देखते हैं, और खिलाड़ियों का एक बड़ा हिस्सा काला है। फिर शिक्षा में, यह सार्वजनिक रूप से कई वर्षों से कहा जाता था कि काले बच्चे मानसिक रूप से असामान्य और लगभग अशिक्षित थे। यह पूरा कचरा है… मिडलसेक्स ने पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण अफ्रीका के हाई स्कूलों और क्लबों में गोरे खिलाड़ियों को खोजने और मिडलसेक्स के लिए खेलने के लिए खोज की है।”

मिरर स्पोर्ट द्वारा टिप्पणी के लिए संपर्क किए जाने पर, मिडलसेक्स सीसीसी ने कल चेयरमैन ओ’फेरेल की टिप्पणियों की ओर इशारा करते हुए जोर देकर कहा कि उन्हें संदर्भ से बाहर कर दिया गया था और किसी को भी असुविधा या चोट पहुंचाने का इरादा नहीं था। आज सुबह होल्डर के साक्षात्कार के आलोक में क्लब के पास जोड़ने के लिए कुछ नहीं था।

फ़ुटबॉल और रग्बी जैसे अन्य हितों वाले ऐसे समूहों के कारण क्रिकेट में विविधता की कमी का दावा करने के बाद अध्यक्ष ओ’फेरेल ने माफी मांगी। उनकी टिप्पणियों ने खिलाड़ियों, प्रशंसकों और राजनेताओं के ‘आलसी स्टीरियोटाइप’ को नष्ट करने के रूप में तत्काल प्रतिक्रिया को प्रज्वलित किया।

अपनी टिप्पणी के बाद, ओ’फेरेल ने जोर देकर कहा कि उन्हें गलत समझा गया था और उनका इरादा कभी भी किसी को असुविधा या चोट पहुंचाने का नहीं था।

कल अपने बयान में, ओ’फेरेल ने कहा: “मैं पूरी तरह से स्वीकार करता हूं कि यह गलतफहमी पूरी तरह से मेरे द्वारा दिए गए उत्तरों में स्पष्टता और संदर्भ की कमी के कारण है, और मैं तबाह हो गया हूं कि मेरी टिप्पणियों ने निष्कर्ष निकाला है।

“स्पष्टीकरण के प्रयोजनों के लिए, मैं यह कहना चाहता था कि एक खेल के रूप में, क्रिकेट युवा क्रिकेटरों की एक पीढ़ी को विफल कर दिया है, जो उन्हें अन्य खेलों और क्षेत्रों में सफलतापूर्वक प्रदान करने वाले समान अवसर प्रदान करने में व्यवस्थित रूप से विफल रहा है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या ओ फैरेल को बर्खास्त किया जाना चाहिए, होल्डर ने कहा कि उन्हें यह भी कहना चाहिए कि माफी अस्वीकार्य है। होल्डर ने यह भी कहा कि उनका मानना ​​​​है कि यह ‘प्रमुख महत्व’ है कि पंक्ति में उलझे क्लब स्वीकार करते हैं कि नस्लवाद मौजूद है।

होल्डर ने कहा, “जब गोरे लोग आपके रंग के बारे में उपहासपूर्ण और अपमानजनक तरीके से टिप्पणी करना शुरू करते हैं, तो इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है। “यदि आप एक क्लब के भीतर किसी प्रकार की टीम भावना पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं – क्योंकि खिलाड़ी जितना खुश होंगे एक साथ खेल रहे हैं, वे बेहतर खेलेंगे – और आपने किसी को लगातार गैर-श्वेत लोगों के लिए भद्दी टिप्पणी की है, जो क्लब में संबंधों में खटास लाने वाला है और आप कहीं नहीं जा रहे हैं।”

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks