3 मैच में तीन फिफ्टी…2 शतकीय साझेदारी, धोनी की एक सलाह से स्पिन गेंदबाजों का काल बना यह बल्लेबाज


नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में चेन्नई सुपर किंग्स की कमान आने के बाद से ही आईपीएल 2022 में 4 बार की चैम्पियन टीम की किस्मत और खेल दोनों बदलता दिख रहा. रविवार को चेन्नई ने दिल्ली कैपिटल्स जैसी टीम को 91 रन के बड़े अंतर से हराया. इस जीत से चेन्नई की प्लेऑफ की उम्मीदें तो बहुत परवान चढ़ती नहीं दिख रही, लेकिन टीम का रन रेट जरूर प्लस में आ गया. चेन्नई की जीत में सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे का रोल अहम रहा. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 110 रन जोड़े. ऋतुराज-कॉनवे की जोड़ी के बीच पिछले तीन मैच में यह दूसरी शतकीय साझेदारी रही. कॉनवे ने लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. कॉनवे दिल्ली के खिलाफ शतक से तो चूक गए. लेकिन 87 रन की पारी खेलकर टीम को 200 के पार पहुंचाने में अहम रोल निभाया.

इस मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने जहां तेज गेंदबाजों के खिलाफ ताबड़तोड़ शॉट्स खेले, तो कॉनवे ने दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों की खबर ली. कॉनवे ने अक्षर पटेल के पहले ही ओवर में लगातार दो छक्के जड़े और कुलदीप यादव के पहले ओवर में 2 छक्के और एक चौका जड़ा. इस कीवी बल्लेबाज ने दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों की 20 बॉल पर कुल 54 रन बटोरे.

कॉनवे ने दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों की क्लास ली
आखिर क्यों कॉनवे दिल्ली के स्पिनर्स के खिलाफ इतने सफल रहे? इसका खुलासा उन्होंने मैच के बाद किया और इसका पूरा श्रेय अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दिया. उन्होंने कहा कि धोनी ने मैच से पहले एक सलाह दी थी, बस उसी पर अमल किया और तय रणनीति के तहत स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ क्रीज से बाहर निकलकर शॉट्स खेले. मौका पड़ने पर रिवर्स स्वीप भी मारा. यानी कॉनवे ने दिल्ली के फिरकी गेंदबाजों की पूरी तरह लाइन-लेंथ बिगाड़ दी.

दिल्ली के खिलाफ कॉनवे ने 5 छक्के मारे
कॉनवे दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ 4 बार क्रीज से बाहर शॉट मारने निकले और चारों ही मौकों पर उन्होंने छक्के जड़े. मैच के बाद उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स पर बताया कि क्रीज के बाहर निकलकर शॉट्स लगाना, कभी भी उनकी ताकत नहीं रहा. दिल्ली के खिलाफ अगर वो ऐसा कर पाए तो इसमें धोनी की अहम भूमिका रही.

धोनी की सलाह का फायदा हुआ: कॉनवे
न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने कहा,”मुझे आज की पारी का श्रेय एमएस धोनी को देना होगा. पिछले मैच में मैंने काफी स्वीप शॉट खेले और दुर्भाग्य से मैं स्वीप शॉट खेलते हुए ही आउट भी हुआ. धोनी ने दिल्ली के खिलाफ मुकाबले से पहले मुझसे कहा था, “मुझे लगता है कि दिल्ली के गेंदबाज आपको आज फुल लेंथ गेंदबाजी करने की कोशिश करेंगे. तो, मैं तो यही कहूंगा कि आप क्रीज से बाहर निकलकर सीधे शॉट्स लगाने की कोशिश करें. तो एक तरह से धोनी ने मुझे एक रास्ता दिखा दिया कि दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ मुझे कैसी बल्लेबाजी करनी है और मैंने भी माही की सलाह पर अमल करने की कोशिश की.”

पंत ने कहा- उल्टा मारेगा, कॉनवे ने मारा सीधा छक्का; शास्त्री बोले- हिंदी जानते हैं, भज्जी का जवाब- अपनी भाषा में समझाया

स्पिन के खिलाफ कॉनवे का दमदार रिकॉर्ड
2018 से कॉनवे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा कर रहे हैं. इसका सबूत हैं यह आंकड़े. इस अवधि में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ उनका औसत 77.78 रहा, जबकि स्ट्राइक रेट 141 से अधिक. तो इससे साफ होता है कि वो स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ सिर्फ पावर हिटिंग नहीं करते. बल्कि उन्हें फिरकी गेंदबाजों के खिलाफ रन हासिल करने के दूसरे तरीके भी पता हैं.

IPL 2022 Points Table: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की जीत से कोलकाता को नुकसान, जानिए बाकी टीमों का हाल

कॉनवे ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच तक T20 में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ 1049 गेंदों में सिर्फ 31 बार क्रीज से बाहर निकलकर शॉट खेलने की कोशिश की. इसके नतीजे भी अच्छे रहे. उन्होंने 222 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. लेकिन वो 4 मौकों पर आउट भी हुए. उन्होंने दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में भी इसी रणनीति का इस्तेमाल किया, जो उनके और टीम के लिए फायदेमंद रही.

Tags: Chennai super kings, DC vs CSK, Devon Conway, IPL 2022, Ms dhoni

image Source

Enable Notifications OK No thanks