कर्मचारियों को रिटेन करने का अनूठा तरीका, मैचमेकिंग और शादी पर इंक्रीमेंट ऑफर करती है ये आईटी कंपनी


नई दिल्ली. चेन्नई की एक आईटी कंपनी ने कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए मैचमेकिंग शुरू कर दी है. इतना ही नहीं अगर उनकी शादी हो जाती है तो कंपनी उनका वेतन बढ़ा देती है. इस कंपनी का नाम है मूकाम्बिका इंफोसोल्यूशंस जिसके पास करीब 750 कर्मचारी हैं.

इनमें से 40 फीसदी कर्मचारी कंपनी के साथ 5 या उससे अधिक साल से जुड़े हुए हैं. मूकाम्बिका इंफोसोल्यूशंस एक टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन प्रोवाइडर है जो मुख्यत अमेरिकी में अपने ग्राहकों को यह सेवा देती है. टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारियों के कंपनी छोड़कर जाने की दर 10 फीसदी से नीचे है. यह कंपनी अपने कर्मचारियों को साल में 2 बार निश्चित तौर पर 6-8 फीसदी की वेतन वृद्धि देती है.

ये भी पढ़ें- जोमैटो CEO ने अपने हिस्से के कुछ ESOP बेचकर फाउंडेशन को दान किए 700 करोड़ रुपये!

क्या कहते हैं संस्थापक
मैचमेकिंग और शादी पर इंक्रीमेंट वाले आइडिया पर कंपनी के संस्थापक एम.पी. सेल्वागणेश कहते हैं, “ये लोग (कर्मचारी) मुझे अपने भाई की तरह देखते हैं. इनमें से कई लोग मेरे गांव से हैं जिनके माता-पिता बहुत वृद्ध या इनमें दुनिया की उतनी बेहतर समझ नहीं है कि एक सही साथी चुन सकें.” उन्होंने कहा, “हमें ऐसे संबंध बनाने की जरूरत है. इसमें पैसा व समय लगाने की जरूरत है. हर चीज को केवल बिजनेस की नजर से नहीं देखना चाहिए. वह कहते हैं कि मैरिज इंक्रीमेंट शुरुआत से ही था, लेकिन मैचमेकिंग बाद में शुरू की गई. उन्होंने कहा, “हम अलायंस मेकर्स के एक नेटवर्क के जरिए अपने कर्मचारियों की मदद करते हैं. शादियां मिलने-जुलने का बेहतरीन मौका देती हैं. सारी टीम वैन हायर करती है और हम सब वहां जाते हैं.” उन्होंने कहा, “कई लोग कंपनी के साथ लंबे समय से जुड़े हैं और हम ये मानकर नहीं चल सकते कि वे कहीं और नहीं जाएंगे. इसलिए उनके दिमाग में ऐसा खयाल आने से पहले हम उनकी मांग पूरी कर देते हैं.”

2006 में शुरू हुआ सफर
कंपनी ने अपने सफर की शुरुआत 2006 में शिवकाशी से की, लेकिन कर्मचारियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर उसने अपना मुख्यालय मदुरै शिफ्ट कर लिया. गौरतलब है कि उस समय बड़ी कंपनियां चेन्नई की ओर रुख कर रही थीं, लेकिन मदुरै में परिचालन लागत कम होने के कारण मूकाम्बिका इंफोसोल्यूशंस ने वहां जाने का फैसला किया. कंपनी ने संस्थाकन सेल्वम ने पहले एक टेक्सटाइल कंपनी में काम किया था. इसके बाद उन्होंने आईटी के क्षेत्र में प्रवेश किया और आईबीएम के साथ जुड़े. हालांकि, बाद में आईबीएम से रिजाइन किया और अपनी कंपनी की स्थापना की.

Tags: IT Companies

image Source

Enable Notifications OK No thanks