फ्रॉड से बचाने के लिए एसबीआई दे रहा आपको एटीएम संबंधी ये सुविधा, जानें कैसे करना है इस्तेमाल


नई दिल्ली . भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से पैसा निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड के इस्तेमाल की सुविधा देता है. इसके अंतर्गत आप जब भी एटीएम से पैसा निकालने जाएंगे तो बैंक के साथ पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको एटीएम मशीन में डालना होगा. यह एक 4 अंकों का नंबर होगा जिससे आप केवल एक बार ही ट्रांजेक्शन कर पाएंगे.

इस सुविधा के जरिए एसबीआई के ग्राहक 10,000 व उससे अधिक रकम निकाल सकते हैं. हालांकि, ओटीपी के साथ-साथ आपको अपना एटीएम कार्ड पिन डालना अनिवार्य है. एसबीआई ये सुविधा अपने ग्राहकों को 1 जनवरी 2020 से दे रहा है. एसबीआई ने एक ट्वीट कर कहा, “हमारी ओटीपी आधारित कैश निकासी प्रणाली ठगों के खिलाफ वैक्सीनेशन है. आपको धोखे से बचाना हमेशा हमारी प्राथमिकता बनी रहेगी.”

ये भी पढ़ें- पब्लिक सेक्टर के बैंकों के प्रमुखों से 23 अप्रैल को मिलेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए वजह

कैसे काम करती है ये सुविधा
एसबीआई एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की जरुरत होगी.
आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जो कि 4 अंकों की एक संख्या होगी. इससे उपभोक्ता एक बार ट्रांजेक्शन कर सकेगा. जब आप पैसे निकालने के लिए अपना अमाउंट भरेंगे तो एटीएम पर ओटीपी की स्क्रीन सामने आएगी. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको प्राप्त हुआ ओटीपी इस स्क्रीन पर डालना होगा जिसके बाद आपको नकद राशि प्राप्त होगी.

देश में हर एटीएम पर मिलेगी कार्डलैस निकासी की सुविधा
गौरतलब है कि धोखाधड़ी को रोकने के लिए आरबीआई ने देश के सभी एटीएम में कार्डलैस नकद निकासी की सुविधा शुरू करने का निर्देश दिया था. द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा, “सभी एटीएम में यूपीआई के जरिए कार्डलैस नकद निकासी की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव रखा जा रहा है. इससे नकद निकासी में आसानी तो होगी ही साथ ही कार्ड नहीं होने के कारण कार्ड स्कीमिंग व कार्ड क्लोनिंग जैसी ठगी पर रोक लगेगी.”

ये भी पढ़ें- अब बिना कार्ड के निकाल सकेंगे ATM से रुपये, जानें क्या है बैंकों की तैयारी? कैसे होगा फायदा?

अभी कुछ चुनिंदा बैंक एटीएम में है यह सुविधा
एसबीआई के अलावा एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बगैर कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए सामान्यत: उन्हें अपने बैंक की ऐप का इस्तेमाल करना होता है. जहां वे बगैर डेबिट कार्ड के कैश निकासी की रिक्वेस्ट डालते हैं.

Tags: ATM Card, State Bank of India

image Source

Enable Notifications OK No thanks