आज बंद हो जाएगा 110 साल पुराना यह बैंक, क्‍या डूब जाएगा बैंक में जमा ग्राहकों का पैसा?


हाइलाइट्स

आरबीआई का कहना था कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं.
जिन लोगों का 5 लाख रुपये तक का फंड रुपी सहकारी बैंक में जमा है, उनके पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं है.
जिनकी 5 लाख रुपये से ज्यादा की रकम है, उन्हें अपना पूरा पैसा नहीं मिल पाएगा.

नई दिल्‍ली. पुणे के रुपी सहकारी बैंक (Rupee Co-operative Bank Ltd) पर आज से ताला लग जाएगा. इसके साथ ही बैंक की सारी सेवाएं भी बंद हो जाएंगी. रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने की वजह से आरबीआई ने पिछले महीने ही इस बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया था. आरबीआई का कहना था कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिजर्व बैंक ने 10 अगस्त लाइसेंस रद्द करने की जानकारी दी थी. आरबीआई ने कहा था कि सहकारी बैंक लिमिटेड का बैकिंग लाइसेंस 6 हफ्ते के बाद रद्द कर दिया जाएगा. इसके बाद बैंक सभी ब्रांच बंद हो जाएंगे और ग्राहक अपने खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. 22 सितंबर से रिजर्व बैंक के आदेश प्रभावी हो जाएंगे और रुपी सहकारी बैंक का कामकाज बंद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Bank FD: इस प्राइवेट बैंक ने किया फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ज्‍यादा ब्‍याज देने का ऐलान, जानिए नई दरें

क्या डूब जाएगा खाताधारकों का पैसा?
रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड में जिन ग्राहकों के पैसे जमा हैं, उन्हें 5 लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) की तरफ से बीमा कवर का लाभ मिलेगा. डीआईसीजीसी रिजर्व बैंक की एक सब्सिडियरी है. यह को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है. इस वजह से जिन लोगों का 5 लाख रुपये तक का फंड रुपी सहकारी बैंक में जमा है, उनके पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं है, क्‍योंकि उन्‍हें DICGC की तरफ से पूरा क्लेम मिलेगा.

सहकारी बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन से 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं. 18 मई 2022 तक, कॉर्पोरेशन ने पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 700.44 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है.

ये भी पढ़ें-  लोन देने वाले Apps अब नहीं छिपा पाएंगे कुछ भी, देनी होगी अपने पार्टनर बैंक्स की डिटेल

5 लाख से ज्यादा की राशि का क्‍या होगा?
जिन ग्राहकों के रुपी सहकारी बैंक के अकाउंट में 5 लाख रुपये से ज्यादा की रकम है, उन्हें अपना पूरा पैसा नहीं मिल पाएगा. इसका कारण यह है कि  इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन सिर्फ 5 लाख रुपये तक की रकम की भरपाई ही करता है.

Tags: Bank close, Banking, RBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks