Top 10 Sports News: भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज पर बड़ा फैसला, बिना दर्शकों के खेले जाएंगे मैच


नई दिल्ली.  भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज (IND vs WI ODI Series) बिना दर्शकों के आयोजित की जाएगी. गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने देश में कोविड-19 की परिस्थितियों पर विचार करने के बाद यह फैसला किया है. जीसीए ने मंगलवार को इसकी पुष्टि भी कर दी.  स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की गेंदबाजी फिटनेस की स्थिति को लेकर पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट के साथ ‘संवाद की कमी’ की अटकलें लगती रही हैं लेकिन इस हरफनमौला खिलाड़ी ने साफ किया है कि उनकी स्थिति के बारे में ‘हर कोई’ जानता है.

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022) में कितने खिलाड़ी शामिल होंगे, इसकी जानकारी सामने आ गई है. बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. भारत सहित 15 देश के 590 खिलाड़ियाें को इसमें शामिल किया गया है.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बुधवार को अंडर 19 वर्ल्‍ड कप का सेमीफाइनल (Under 19 World Cup Semi Final) मुकाबला खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के सामने कड़ी चुनौती होगी. ऑस्‍ट्रेलिया के सामने अपने विजयी रथ को बरकरार रखने की चुनौती होगी, क्‍योंकि ग्रुप मैच में उसे श्रीलंका जैसी टीम से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती ऑस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ कोरोना से उबरने के बाद लय बराकरार रखने की है.

भारतीय टीम 6 फरवरी से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए केएल राहुल (KL Rahul) को टीम इंडिया का उप-कप्तान बनाया गया है. पूर्व भारतीय गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को लगता है कि टीम इंडिया को यह तय करने की जरूरत है कि राहुल टीम के लिए ओपनिंग करेंगे या आगामी सीरीज में मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे.

भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) आईसीसी वनडे महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. गेंदबाजों में भारत की अनुभवी पेसर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं जबकि ऑलराउंडरों की रैंकिंग में में भारत की दीप्ति शर्मा एक पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर हैं. मिताली के 738 रेटिंग अंक हैं और ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 750 अंक लेकर टॉप पर हैं.

गुजरात जायंट्स ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League-2021) के मुकाबले में बंगाल वॉरियर्स को 9 अंकों से हरा दिया. डिफेंडर सुनील कुमार की कप्तानी वाली टीम गुजरात ने 34-25 से जीत दर्ज की. यह मौजूदा सीजन में उसकी लगातार दूसरी और ओवरऑल 5वीं जीत रही. दिन के दूसरे मुकाबले में बेंगलुरु बुल्स ने यूपी योद्धा को 31-26 से मात दी. इस जीत के बाद उसके 51 अंक हो गए और टीम तालिका में दूसरे नंबर पर है.

रत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) का मानना है कि डबल्स के ड्रॉ में सिंगल्स फॉर्मेट में खेलने वाले टेनिस खिलाड़ियों की मौजूदगी इस खेल के लिए अच्छी है. बोपन्ना ने कहा कि इससे ज्यादा फैंस स्टेडियम में आते हैं और डबल्स फॉर्मेट का प्रचार करने में मदद मिलती है. किसी भी टूर्नामेंट में एकल मुकाबले अधिक आकर्षण का केंद्र होते हैं लेकिन दिन-प्रतिदिन डबल्स फॉर्मेट भी प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है क्योंकि सिंगल्स के टॉप खिलाड़ी भी इसमें खेल रहे हैं.

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा (manika batra) ने विश्‍व रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. मनिका पहली बार महिला एकल विश्व रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल हुई हैं. वीमंस डबल्‍स रैंकिंग में मनिका और अर्चना कामथ छठे पायदान पर पहुंच गए हैं.

हार्दिक पंड्या की कप्तानी के लिए कोई ‘तय मानक’ नहीं है, लेकिन वह अपने ‘गुरू’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से सीखने की कोशिश करेंगे. पंड्या ने कहा कि वह धोनी के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) और ‘हिटमैन’ से मशहूर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी शैली से मिली सीख को लागू करना चाहते हैं.

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगा. इसमें कितने खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, उसकी फाइनल लिस्ट सामने आ गई है. नीलामी में कुल 590 खिलाड़ी शामिल होंगे. इसमें 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं, 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और 7 एसोसिएट देश से संबंधित खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसमें पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) का भी नाम है. वो पहले सक्रिय नेता हैं, जिन पर आईपीएल ऑक्शन में बोली लगती हुई नजर आ सकती है. वो बीते 3 सीजन से अनसोल्ड रहे हैं. यानी किसी टीम ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी.

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मेगा ऑक्शन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को 590 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी है. 10 टीमें पहले ही 33 खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी हैं. ऐसे में लगभग और 200 खिलाड़ियों को अब भी टीमों में जगह मिल सकती है. टी20 लीग के 15वें सीजन में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं. जैसे इस बार 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं. इसके अलावा मैचों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. ऑक्शन लिस्ट में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल रहे 5 खिलाड़ी भी शामिल हैं. इन पर करोड़ों की बोली लग सकती है. इन्होंने अब तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

image Source

Enable Notifications OK No thanks