नए अवतार में आ रही टोयोटा इनोवा, फॉर्च्युनर का भी बदलेगा लुक


हाइलाइट्स

अर्बन क्रूजर हाइराइडर एसयूवी की कीमत की घोषणा 16 अगस्त को होगी.
कंपनी टोयोटा इनोवा का भी नेक्स्ट जेनेरेशन मॉडल लाने की तैयार कर रही.
इनोवा कंपनी के सबसे पॉपुलर मॉडल में से एक है.

नई दिल्ली. जापानी ऑटोमेकर, टोयोटा 16 अगस्त, 2022 को नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर एसयूवी की कीमतों की घोषणा करने वाली है. इस मौके पर कंपनी नई अर्बन क्रूजर सब 4 मीटर एसयूवी भी लॉन्च करेगी, जो नए ब्रेज़ा के डिजाइन, इंटीरियर और मैकेनिक्स पर आधारित है. टोयोटा नेक्स्ट जेनेरेशन इनोवा और फॉर्च्यूनर पर भी काम कर रही है, जिन्हें क्रमशः 2022 और 2023 में लॉन्च किया जाएगा.

फेस्टिवल सीजन में लॉन्च
नेक्स्ट-जेन इनोवा को नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Toyota Innova Hycross) नाम से बाजार में उतारा जा सकता है क्योंकि यह नाम पहले ही ट्रेडमार्क हो चुका है. रिपोर्ट्स की मानें तो नई इनोवा हाईक्रॉस दिवाली के आसपास त्योहारी सीजन के दौरान ग्लोबल डेब्यू करेगी. नया मॉडल इस साल के अंत से पहले या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : बस थोड़ा इंतजार ! आ रही Toyota Urban Cruiser Hyryder, लॉन्च डेट से उठा पर्दा
मिलेगा बड़ा व्हीलबेस
Hyryder की तरह ही, नई Innova Hycross एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी. इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा. जहां मौजूदा मॉडल लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित है, वहीं अगली पीढ़ी की इनोवा कार की तरह मोनोकॉक फ्रेम पर आधारित होगी. यह कथित तौर पर टोयोटा के वैश्विक टीएनजीए-सी या जीए-सी (ग्लोबल आर्किटेक्चर) पर आधारित है. इस कार में लगभग 2,850 मिमी का व्हीलबेस दिया जा सकता है, जो वर्तमान इनोवा क्रिस्टा से 100 मिमी लंबा है.

यह भी पढ़ें : Super Splendor Canvas Black Edition: नए अवतार में लॉन्च हुई हीरो सुपर स्प्लेंडर, कीमत से फीचर की पूरी डिटेल

नया मॉडल नई वेलोज़ एमपीवी के साथ डिजाइन हाइलाइट साझा कर सकता है. यह पुराने मॉडल से हल्का होगा. नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस 2.0-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन द्वारा संचालित होगी. उम्मीद है कि कंपनी नए THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम II) के स्थानीय संस्करण का उपयोग करेगी. नई इनोवा में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा.

Tags: Auto News, Car Bike News, Toyota Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks