TRAI Order: ट्राई के आदेश के बाद क्या सच में सस्ते हो जाएंगे मोबाइल रिचार्ज या कंपनियां निकालेंगी कोई और उपाय? यहां समझिए सबकुछ


TRAI के आदेश
– फोटो : Pixabay

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। टेलीकॉम कंपनियों की बढ़ती मनमानी और ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने एक अहम फैसला लिया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बीते दिन सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन करने का निर्देश दिया है। अधिकतर टेलीकॉम कंपनियां एक महीने के नाम पर सिर्फ 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्रीपेड प्लान ही मुहैया कराती हैं, जिसको लेकर ट्राई को काफी शिकायतें मिल रही थीं। ग्राहकों का आरोप था कि टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ा रही हैं, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। ग्राहकों से लगातार मिल रही इन्हीं शिकायतों के बाद ट्राई ने ये कदम उठाया है। लेकिन अब सवाल ये है कि क्या इस आदेश के बाद टेलीकॉम कंपनियां वैलिडिटी बढ़ाएंगी…? 

TRAI के आदेश
– फोटो : i stock

  • ज्यादातर टेलीकॉम कंपनियां 15 दिन वाले प्लान की जगह 14 दिन, 30 दिन की जगह 28, 60 दिन की जगह 56 और 90 की जगह 84 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स ऑफर करती हैं। लेकिन फिलहाल ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को सभी 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान को 30 दिन करने के लिए नहीं कहा है। बल्कि ट्राई ने ये कहा है कि टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा। 

TRAI के आदेश
– फोटो : iStock

  • ट्राई के आदेश के अनुसार अगर टेलीकॉम कंपनियां स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखती हैं तो ग्राहकों के पास ज्यादा ऑप्शन्स होंगे। लेकिन इसमें ये भी हो सकता है कि कंपनियां 30 दिन वाले प्लान को ज्यादा कीमत पर लॉन्च कर सकती हैं। यानी सारे 28 वाले प्लान 30 दिन के हो जाएंगे ऐसा जरूरी नहीं है और होते भी हैं तो उनकी कीमत बढ़ सकती है।  

TRAI के आदेश
– फोटो : iStock

  • दरअसल, 30 दिन के बजाय 28 दिन की वजह से कंपनियां अच्छा खासा कमाई कर लेती हैं। प्लान की वैलिडिटी 28 दिन के होने की वजह से ग्राहकों को साल में 12 की जगह 13 बार पर रिचार्ज करना होता है। इससे ग्राहकों की जेब जहां ढीली होती है, वहीं कंपनियों को काफी फायदा होता है। 

TRAI के आदेश
– फोटो : अमर उजाला

  • ऐसे में अब जरूरी नहीं है कि टेलीकॉम कंपनियां 28 दिन वाले प्लान को ही बढ़ा कर 30 दिन करेंगी। हो सकता है कि कंपनियां 30 दिन वाले किसी नए प्लान को बढ़ी हुई कीमत पर लॉन्च कर सकती हैं। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks