त्रावणकोर चिकन पकाने की विधि: केएफसी-फ्राइड चिकन का त्रावणकोर का अपना संस्करण


मैं जितनी बार कोच्चि जाता हूं उतनी बार तिरुवनंतपुरम नहीं जाता, फिर भी ये दोनों शहर गर्मी की छुट्टियों की सुखद यादों से भरे आराम क्षेत्र हैं जब मैं स्कूल में वापस आया था। मेरे सहपाठी जोसफ फर्नांडीज भी तिरुवनंतपुरम के भोजन के दृश्य के गहन पर्यवेक्षक हैं। पिछली बार जब हम मिले थे, तो हमारी अधिकांश चर्चा केरल में खाद्य ब्लॉगर्स और राज्य के समृद्ध पाक खजाने को अच्छी तरह से निर्मित और सूचनात्मक वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित करने के उनके शानदार प्रयासों पर केंद्रित थी। तिरुवनंतपुरम कोच्चि की तुलना में अधिक आरामदेह हो सकता है, लेकिन शहर के बढ़ते आईटी कर्मचारियों ने शहर के भोजन परिदृश्य को आकार देने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

मैंने शहर के आईटी हब टेक्नोपार्क में कई क्रॉस-सांस्कृतिक प्रशिक्षण सत्र चलाए हैं, और हमेशा यहां के फूड कोर्ट में अपने लंच ब्रेक के लिए तत्पर रहता हूं। यहीं पर मैंने कप्पा बिरयानी और सर्वव्यापी त्रावणकोर चिकन के सबसे शानदार संस्करणों में से एक का आनंद लिया। तिरुवनंतपुरम और चिकन लगभग आपस में जुड़े हुए हैं लेकिन त्रावणकोर चिकन के सिर्फ एक संस्करण से अधिक है।

यह भी पढ़ें: कैसे बनाएं एलंथा वडाई – तमिलनाडु का एक पारंपरिक नाश्ता

रेशमा सोमन एन केरल लॉ अकादमी में वकील और सहायक प्रोफेसर हैं। वह एक पाक उत्साही और तिरुवनंतपुरम स्थित YouTuber भी है, जिसने एक सेलिब्रिटी ब्लॉगर और होम शेफ – लक्ष्मी नायर के तहत अपने कौशल का सम्मान किया। वह शहर में सबसे लोकप्रिय खाद्य प्रवृत्तियों में से एक को तोड़ती है। थट्टुकड़ा खाने की गाड़ी (मलयालम से) हो सकता है, लेकिन अधिकांश मलयाली लोगों के लिए, यह एक भावना है और स्वादिष्ट, सरल भोजन के लिए एक उपशब्द है। थट्टू कड़ा चिकन फ्राई (देखें रेसिपी) अब पूरे शहर में एक लोकप्रिय शाम का नाश्ता है। रेशमा ने मुझे बताया कि वेल्लायम्बलम जैसे पड़ोस में अधिकांश स्टॉल और खाद्य ट्रक सूर्यास्त के बाद अपने शटर बंद कर देते हैं, समय पर तकनीकी कर्मचारियों और कार्यालय के अन्य अधिकारियों को घर वापस जाने के लिए पकड़ने के लिए। यह एक साधारण डीप-फ्राइड चिकन रेसिपी है जो फ्लेवर (और कैलोरी!) से भरपूर है। यह केएफसी-फ्राइड चिकन का शहर का अपना संस्करण है, सिवाय इसके कि सामग्री 11-स्पाइस केएफसी रेसिपी की तरह एक गुप्त रूप से संरक्षित रहस्य नहीं है।

जबकि थट्टू कड़ा चिकन फ्राई शहर में सबसे लोकप्रिय चिकन व्यंजन हो सकता है, एक और प्रसिद्ध चिकन व्यंजन है जिसकी मैं सिफारिश करूंगा कि राज्य की राजधानी में आने वाले सभी आगंतुकों को इसे अवश्य आजमाना चाहिए। विनय शिवदास ईट एट टीवीएम के वास्तुकारों में से एक हैं, जो शहर में एक लोकप्रिय ऑनलाइन खाद्य समुदाय है; हमारी आखिरी बातचीत शहर की आकर्षक भोजन कहानियों में से एक के आसपास केंद्रित थी जो 1975 में वापस आती है। मोहम्मद अब्दुल खादर ने 1949 में शहर के व्यस्त चल बाजार इलाके में होटल रहमानिया की शुरुआत की; उनके बेटे – ए महीन, को केरल के सबसे लोकप्रिय चिकन व्यंजनों में से एक को पेश करने का श्रेय दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: पज़म पोरी: केरल का सर्वकालिक पसंदीदा चाय-समय का नाश्ता

pfh1c1i8

केथल के चिकन को मिर्च और उनके ट्रेडमार्क मसाले में मैरीनेट किया जाता है, फिर काली मिर्च और मिर्च के बीज के साथ डीप फ्राई किया जाता है। हाँ, यह उतना ही उग्र है जितना चिकन मिलता है। यही कारण है कि रेस्तरां केथल के चिकन को चपातियों के साथ परोसता है और एक ताज़ा नीबू का रस जो अग्निशामक के रूप में दोगुना हो जाता है। विनय के अनुसार, यह युवा चिकन या बेबी चिकन के कोमल टुकड़े हैं जो इस व्यंजन को अलग करते हैं। अपने स्थानीय सुपरमार्केट में इस चिकन को प्राप्त करना आसान नहीं है, एक कारण है कि डिनर अपने केथेल के चिकन फिक्स के लिए रहमानिया जैसे रेस्तरां में वापस आते रहते हैं। इस व्यंजन की उत्पत्ति भी एक स्थानीय किंवदंती है। विनय मुझे बताता है कि इसका नाम एक ब्रिटिश आगंतुक के नाम पर रखा गया था जिसने रेस्तरां के साथ नुस्खा साझा किया था। हालांकि यह बहस के लिए खुला हो सकता है, इस बात पर कोई तर्क नहीं है कि यह व्यंजन कितना स्वादिष्ट है।

तिरुवनंतपुरम की अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने से पहले, आप घर पर थट्टू कड़ा चिकन बनाने की कोशिश कर सकते हैं। यह अपेक्षाकृत सरल है। रेशमा के अनुसार मुख्य चाल तलने की तकनीक है। वह सुझाव देती है कि जैसे ही आप चिकन को तेल में डुबोएं और फिर आंच को कम कर दें और फिर से तेज आंच पर फिर से तेज आंच पर तलें, इससे पहले कि आप इसे फ्राइंग पैन से हटा दें।

त्रावणकोर थट्टू कड़ा फ्राई रेसिपी | आसान त्रावणकोर चिकन पकाने की विधि

पकाने की विधि सौजन्य – रेशमा सोमन न

अवयव:

  • 1.5 किलो चिकन (14-20 टुकड़ों में कटा हुआ)
  • 1.5 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
  • 1.5 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • आधा छोटा चम्मच हल्दी
  • कश्मीरी मिर्च पाउडर: 2 बड़े चम्मच
  • नमक स्वादअनुसार
  • नीबू का रस: 1.5 बड़े चम्मच
  • गरम मसाला: 1 बड़ा चम्मच
  • कुटी हुई सूखी मिर्च: 4 बड़े चम्मच
  • सौंफ: 1 बड़ा चम्मच
  • बंधन के लिए: 1 पूरा अंडा
  • चावल का पाउडर (या कॉर्नफ्लोर): 2 बड़े चम्मच
  • करी पत्ता: कुछ टहनी

तरीका:

  1. सभी सामग्री के साथ 2 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में मैरीनेट करें
  2. गहरे तलना। आपको लगभग 1 किलो नारियल तेल की आवश्यकता होगी।
64यूवीएमपीक्यू
5nkldde8
42जेवला
6f1i8हग

अस्वीकरण: ये लेखक के निजी विचार हैं।

अश्विन राजगोपालन के बारे मेंमैं लौकिक स्लैश हूं – एक सामग्री वास्तुकार, लेखक, वक्ता और सांस्कृतिक खुफिया कोच। स्कूल के लंच बॉक्स आमतौर पर हमारी पाक खोजों की शुरुआत होते हैं।वह जिज्ञासा कम नहीं हुई है। यह केवल मजबूत होता गया है क्योंकि मैंने दुनिया भर में पाक संस्कृतियों, स्ट्रीट फूड और बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां की खोज की है। मैंने पाक कला के माध्यम से संस्कृतियों और स्थलों की खोज की है। मुझे कंज्यूमर टेक और ट्रैवल पर लिखने का भी उतना ही शौक है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks