पुरुषों के लिए वजन कम करने के 5 ईजी टिप्स, आप भी आजमा कर देखें


Weight Loss Tips for Men: वजन बढ़ना किसी भी हाल में शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि मोटापा कई रोगों को जन्म देता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है, हार्ट डिजीज, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज आदि की समस्या हो सकती है. यदि बात करें पुरुषों में वजन बढ़ने की, तो अधिकतर पुरुष खुद को फिट रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. जिम जाकर वर्कआउट करते हैं, ताकि तोंद बाहर निकला नज़र ना आए. शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए वे रनिंग, जॉगिंग भी खूब करते हैं. यहां तक कि कई तरह के वेट लॉस डाइट को भी फॉलो करते हैं, पर ये चीज़ें करने के बावजूद भी वे कुछ गलतियां कर बैठते हैं. वजन कम करने के लिए किस तरह और किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए, इसकी भी प्रॉपर जानकारी होनी चाहिए, तभी वेट लॉस जल्दी होगा.

हालांकि, वजन कम करना किसी के लिए भी आसान नहीं है. पुरुषों के पास जॉब पर जाने के साथ ही कई अन्य काम होते हैं, जिसके कारण कई बार वे अपने वेट लॉस रूटीन को फॉलो भी नहीं कर पाते हैं. कई बार वेट लॉस प्रॉसेस में की जाने वाली गलतियों से भी अधिक लाभ नहीं होता है. परेशान ना हों, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फॉलो करें यहां बताए गए इन 5 वेट लॉस टिप्स को…

इसे भी पढ़ें: बिजी शेड्यूल में पुरुष ऐसे तेजी से कम करें वजन

वेट लॉस डाइट को फॉलो ना करें
ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक खबर के अनुसार, वजन कम करने के लिए कई तरह के डाइट उपलब्ध हैं, जिसे लोग अपनाते भी हैं. वेट लॉस डाइट आप कुछ ही समय के लिए फॉलो करते हैं, जिससे आपको तुरंत लाभ मिल जाता है, लेकिन कुछ ही दिनों बाद वजन फिर बढ़ना शुरू हो जाता है. एक स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी है कि वजन लगातार कम होता रहे. साथ ही ये वेट लॉस डाइट कई तरह के आवश्यक न्यूट्रिएंट्स, फूड्स खाने से भी रोकते हैं. ऐसे में आपको वजन कम करने के साथ ही एक बैलेंस्ड और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना होगा. इसके लिए आप अपना स्पेशल ईटिंग प्लान बनाएं, जिसमें बहुत ज्यादा ना तो कोई प्रतिबंध हो और ना ही ये ईटिंग प्लान कॉम्प्लिकेटेड हो.

भूख को कंट्रोल में रखने के लिए गैप में खाते रहें
वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देना बिल्कुल भी हेल्दी तरीका नहीं है. यदि आप देर तक भूखे रहेंगे, तो भूख लगने पर बहुत अधिक खा लेंगे. काम में व्यस्त होने पर आप जल्दी-जल्दी नहीं खा पाते हैं, तो आप प्रत्येक चार घंटे के अंतराल में खाएं. इससे आपकी भूख भी शांत होगी और शुगर लेवल भी प्रभावित नहीं होगा. नाश्ता सुबह 8 बजे करें. दिन का भोजन 12-1 बजे के बीच में कर लें. हेल्दी स्नैक्स 3 से 4 बजे के बीच लें और डिनर साढ़े छह से लेकर साढ़े सात के बीच में कर लें. ये उनके लिए है, जो अपना वजन जल्दी और हेल्दी तरीके से कम करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें: पुरुषों को जरूर फॉलो करने चाहिए ये खास हेल्दी टिप्‍स, हमेशा रहेंगे फिट

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
पानी पीने से शरीर पर पॉजिटिव असर होता है, साथ ही कई तरह के सेहत लाभ भी होते हैं. पानी के इनटेक को बढ़ाने से शरीर अपना कार्य सही तरीके से करता है. पानी वेट लॉस की प्रक्रिया में भी बेहद कारगर होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होती है. डिहाइड्रेशन के कारण सिरदर्द, थकान, सुस्ती, भ्रम, मूड में बदलाव आदि हो सकता है.

संतुलित डाइट लेना है ज़रूरी
यदि वजन कम करना है, तो अपने खाने में पोषक तत्वों को संतुलित मात्रा में शामिल करें. प्रत्येक भोजन में प्रोटीन की मात्रा 40 प्रतिशत, कार्ब्स 35 प्रतिशत और हेल्दी फैट्स 25 प्रतिशत होता है. इससे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे, वजन भी हेल्दी तरीके से कम होगा और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा. डाइट में हेल्दी कार्ब्स शामिल करें. गुड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल कम नहीं होती है. आपको देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है.

हर दिन करें आधा घंटा शारीरिक व्यायाम
आप अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण वजन कम करने के लिए जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आप सुबह 30 मिनट अपने लिए समय निकालें. बेशक, इसके लिए आपको थोड़ा जल्दी सोकर उठना होगा. एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटीज करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है. प्रतिदिन सिर्फ 30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करके भी अपने वेट लॉस जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं. अपने डॉगी को टहलाने ले जाएं, गार्डनिंग करें, घर के काम करें, साइकिल चलाएं आदि. ये सभी काम लगातार करें, वजन कम होने लगेगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks