U19 World Cup: …तो भारत पांचवीं बार बनेगा वर्ल्ड चैम्पियन, दिल्ली से निकलेगा जीत का रास्ता!


नई दिल्ली. वेस्टइंडीज में चल रहे अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup 2022) में भारत रिकॉर्ड पांचवीं बार चैम्पियन बनने से बस 2 दो जीत दूर है. भारत ने बांग्लादेश को हराते हुए धमाकेदार अंदाज में अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. इस जीत के साथ, भारत ने 2 साल पहले बांग्लादेश के हाथों फाइनल में मिली हार का बदला भी पूरा कर लिया. अब सेमीफाइनल में मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है, जिसे भारत ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले वॉर्म अप मैच में हराया था. ऐसे में टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने का दावा ज्यादा मजबूत नजर आ रहा है. अगर टीम इंडिया यह मुकाबला जीत जाती है तो फिर उसके 5वीं बार चैम्पियन बनने की उम्मीदें और मजबूत हो जाएंगी.

भारत के 5वीं बार अंडर-19 का वर्ल्ड चैम्पियन (Under 19 World cup) बनने की आस इस बार इसलिए भी जगी है, क्योंकि टीम की कप्तानी दिल्ली के यश धुल (Yash Dhull) कर रहे हैं. अब आप यह सोच रहे होंगे कि दिल्ली के खिलाड़ी के कप्तान बनने से भारत कैसे चैम्पियन बन जाएगा? तो इसके पीछे की पूरी कहानी हम आपको बताते हैं कि दिल्ली के लड़के के कप्तान बनने से भारत के चैम्पियन बनने का क्या कनेक्शन है ?

दरअसल, भारत आज से पहले रिकॉर्ड 4 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है. इसमें से दो बार टीम दिल्ली के खिलाड़ी की कप्तानी में ही चैम्पियन बनी है और इस बार भी दिल्ली के बल्लेबाज य़श धुल ही टीम के कप्तान हैं. यही वजह है कि इस बार भारत के चैम्पियन बनने की उम्मीद ज्यादा है.

दिल्ली का कप्तान भारत का लकी चार्म
भारत पहली बार साल 2000 में मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) की कप्तानी में अंडर-19 का वर्ल्ड चैम्पियन बना था. तब भारत ने कोलंबो में हुए फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था. फाइनल मुकाबले में युवराज सिंह और रितिंदर सिंह सोढ़ी भी खेले थे जो आगे चलकर टीम इंडिया का हिस्सा भी बने थे. हालांकि, इसके बाद भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के लिए 8 साल का इंतजार करना पड़ा.

IND VS WI: गौतम गंभीर की टीम इंडिया को दो टूक- अगला ‘कपिल देव’ ढूंढना बंद करो, जानिए क्यों कहा ऐसा?

कोहली की कप्तानी में भारत ने खिताब जीता

2008 में दिल्ली के बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी कप्तानी में टीम को अंडर-19 का सरताज बनाया. तब क्वालालंपुर में हुए फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से हराया था.

HBD अजय जडेजा: वकार यूनिस के ओवर में अनिल कुंबले के साथ 22 रन ठोकने वाला भारतीय, बेस्ट फील्डर में होती थी गिनती

इसके बाद, 2012 में तीसरी बार दिल्ली के खिलाड़ी की अगुवाई में भारत अंडर-19 का वर्ल्ड चैम्पियन बना. तब उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) भारत के लिए लकी साबित हुए और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार खिताब जीता था. भारत ने चौथी बार 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना चौथा खिताब जीता था. भारत पिछले तीनों वर्ल्ड कप का फाइनल खेला है. इसमें से 2016 और 2020 में उसे वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के हाथों हार झेलनी पड़ी है.

Tags: Under 19 World Cup, Unmukt Chand, Virat Kohli, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks