NDA नेताओं की बयानबाजी और एकजुटता न होने से बोचहां में हुई हार- उमेश कुशवाहा


नई दिल्ली/पटना. बोचहां विधानसभा उपचुनाव (Bochaha Assembly Byelection) में बीजेपी की हार के लिए जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा (Umesh Kushwaha) ने एनडीए गठबंधन में बयानबाजी और एकजुटता नहीं होने को ज़िम्मेदार ठहराया है. न्यूज़ 18 से बातचीत करते हुए उमेश कुशवाहा ने कहा कि एनडीए (NDA) के भीतर बयानबाजी नहीं होनी चाहिए. हमारे घटक दल और उसके नेता को संयम रखना चाहिए. टिप्पणी करने से पहले संयम रखना चाहिए. घटक दल को जो भी बात रखनी हो वो उसे प्लेटफार्म पर रखें. घटक दलों को आपसी संबंध मजबूत करने की जरूरत है.

बोचहां उपचुनाव परिणाम पर जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष ने स्पष्ट कहा कि ऐसा महसूस हुआ कि एनडीए बिखरा-बिखरा सा लगा. जनता सीधा देखती है, जनता देखती है. हमारे घटक दल के जो लीडर हैं उन्हें बयानबाजी छोड़कर प्लेटफार्म पर विचार विमर्श करने की जरूरत है. सबको एकजुट होने की जरूरत है. घटक दल को मजबूत करने की जरूरत है.

मुकेश सहनी के फैक्टर को नकारते हुए उमेश कुशवाहा ने कहा कि वहां एनडीए के पक्ष में हवा है. लोगों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आस्था और विश्वास है. लेकिन हम उपचुनाव हारे, उसका अलग फैक्टर है. एक तो विपक्ष (आरजेडी) के जो उम्मीदवार (अमर पासवान) थे उनको सहानुभूति वोट मिला. उन्हें मुसाफिर पासवान के बेटे होने का सहानुभूति वोट मिला. उन्होंने कहा कि अगर घटक दल मजबूती के साथ रहते हैं और अधिक मेहनत करते तो परिणाम बेहतर होता. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष यहीं नहीं रुके. उन्होंने सहयोगी बीजेपी को हार की समीक्षा करने की जरुरत पर जोर दिया.

‘नीतीश कुमार के 15-16 वर्ष के काम ने NDA को ऊंचाई दी’

उमेश कुशवाहा ने कहा कि नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री के रूप में 15-16 साल में जो काम किया है और एनडीए को जो ऊंचाई दी है वो किसी से छिपी नहीं है. खास तौर से न्याय के साथ समावेशी विकास किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबका साथ सबका विकास और आत्मनिर्भर बनाने की परिकल्पना है जिससे एनडीए मजबूत हुआ है.

उमेश कुशवाहा ने कहा कि घटक दल बीजेपी को आगे बढ़कर समीक्षा और मंथन करने की जरूरत है. कहां हमसे भूल-चूक हुई, जब इस पर मंथन होगा और विमर्श होगा तभी सकारात्मक परिणाम आएगा. उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव की चुनौतियों को हम बेहतर ढंग से फतह करेंगे और अपनी मंजिल प्राप्त करेंगे.

उन्होंने कहा कि बिहार विधान परिषद के स्थानीय निकाय के चुनाव में बेहतर परिणाम आया है. लेकिन उस पर भी हमें समीक्षा करने की जरूरत है क्योंकि उसमें भी कई चूक हुई है.

आपके शहर से (पटना)

Tags: Assembly by election, Assembly bypoll, Bihar News in hindi, Bihar politics, Umesh Kushwaha



Source link

Enable Notifications OK No thanks