Under 19 World cup: कोहली की तरह दबाव में बड़ी पारी खेलते हैं यश धुल, कोच की भविष्यवाणी सही


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) के सेमीफाइनल से एक दिन पहले यश धुल को दिल्ली के उनके दो सीनियर खिलाड़ियों विराट कोहली (Virat kohli) और उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) के शानदार करियर के बारे में उन्हें याद दिलाया गया था. इन दोनों खिलाड़ियों ने य़श की तरह अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी की और टीम को चैम्पियन भी बनाया था. तब दुनिया भर की मीडिया से मिल रही तारीफ और दो दिग्गजों से हो रही तुलना पर यश ने सधा सा जवाब दिया कि मुझे बेहतर होने के लिए दोगुनी मेहनत करनी होगी और सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने शतक ठोककर इसे साबित भी कर दिया.

यश धुल (Yash Dhull) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 37 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. सेमीफाइनल और उस पर से ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम. किसी भी खिलाड़ी के लिए इस चुनौती से पार पाने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है और यश ने 110 गेंद पर 110 रन की पारी खेलकर इसका सबूत दे दिया. अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले यश के कोच ने उनके खेल के बारे में एक बात कही थी, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने शतक जड़कर सच साबित कर दी.

यश अपने ऊपर दबाव नहीं पड़ने देता: कोच
कोच प्रदीप कोचर ने भारतीय टीम के अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले कहा था, “यश अपने ऊपर दबाव नहीं पड़ने देते. वह समझदार, शांत और अपनी भावनाओं को बेहतर तरीके से काबू करना जानते हैं. आजकल युवा खिलाड़ियों को उम्मीदों के बोझ को संभालना मुश्किल लगता है. लेकिन यश एक अपवाद है. वो दबाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते और हमेशा दूसरों के मुकाबले दोगुनी मेहनत के लिए तैयार रहते हैं.”

यश कोरोना के कारण 2 मैच नहीं खेल पाए थे
यश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में कोच की इसी बात को साबित किया कि वो दबाव में बिखरते नहीं, बल्कि और निखर जाते हैं. यश ने टूर्नामेंट का आगाज धमाकेदार किया था. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में 82 रन की कप्तानी पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी. हालांकि, इसके बाद वो कोरोना पॉजिटिव हो गए और आयरलैंड, युगांडा के खिलाफ अगले 2 मुकाबलों में नहीं उतर पाए.

वो कोरोना से उबरकर सीधे बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में खेलने उतरे. इस मैच में भी उन्हें ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. क्योंकि गेंदबाजों ने बांग्लादेश को सस्ते में समेट दिया था. ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में खुद को साबित करना था. इतने दबाव वाले मुकाबले में 2 विकेट खोने के बाद आकर बल्लेबाजी करना और शतक ठोककर टीम की जीत की नींव रखना यह बताता है कि वो वो अलग लीग के खिलाड़ी हैं.

U19 WC: पिता ने क्रिकेटर बनाने के लिए नौकरी छोड़ी, बेटा डिप्रेशन में गया, अब वर्ल्ड कप में मचाया कोहराम

U19 WC: भारतीय बल्लेबाज ने 500 के स्ट्राइक से रन जड़े, सिर्फ बाउंड्री से रन बनाने वाला पहला खिलाड़ी

आईपीएल नीलामी में मिल सकती है मोटी कीमत
अब से कुछ दिन बाद आईपीएल का मेगा ऑक्शन है. ऐसे में अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दबाव में खेली उनकी इस पारी के बाद कई टीमों की उन पर नजर होगी और उन्हें नीलामी में खरीदने के लिए टीमों के बीच मारामारी मचे तो किसी को शायद ही हैरानी होगी.

Tags: Cricket news, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks