अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को मिले 5.62 लाख से अधिक आवेदन


हाइलाइट्स

भारतीय नौसेना को अग्निपथ योजना के तहत मिले लाखों आवेदन
चयन के बाद युवा बनेंगे अग्निवीर
रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

नयी दिल्ली.  भारतीय नौसेना (Indian Navy) को बुधवार तक अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना (Agnipath scheme) के तहत 5.62 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. रक्षा मंत्रालय (Ministry of defence) ने यह जानकारी दी. भारतीय नौसेना ने दो जुलाई को योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने नौसेना की भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताते हुए ट्वीट किया, ‘पंजीकरण अपडेट: 27 जुलाई को सुबह 9 बजे तक कुल 5,62,818 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है.’

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत का बाद में नियमित सेवा के लिए चयन किया जाएगा. सेना में भर्ती होने वाले इन युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. 14 जून को इस योजना का अनावरण किया गया था, जिसके बाद लगभग एक सप्ताह तक कई राज्यों में इसके खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे और कई विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की थी.

सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था. इसके अलावा सेवानिवृत्ति के बाद अग्निवीरों को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों की नौकरियों में प्राथमिकता देने जैसे कदमों की घोषणा की गई थी.

Tags: Agnipath scheme, Indian navy, Ministry of defence



Source link

Enable Notifications OK No thanks