व्यापार परिवर्तन को संभालने के लिए यूनिलीवर ने नितिन परांजपे को मुख्य लोक अधिकारी बनाया


लंदन मुख्यालय वाली उपभोक्ता सामान कंपनी यूनिलीवर ने हाल ही में समूह के संरचनात्मक पुनर्गठन की घोषणा की। संरचना में नए बदलाव किए जाने के बाद, पूरे संगठन को अब पांच अलग-अलग समूहों में विभाजित किया जाएगा। यूनिलीवर ने एक प्रेस बयान जारी कर कंपनी के कारोबार को पांच अलग-अलग समूहों में पुनर्गठित करने की घोषणा की। इसके अलावा, यूनिलीवर ने कंपनी में शीर्ष कार्यकारी पदों में बदलाव की भी घोषणा की।

1 अप्रैल से, यूनिलीवर के वर्तमान मुख्य परिचालन अधिकारी नितिन परांजपे अब मुख्य परिवर्तन अधिकारी (सीटीओ) और मुख्य लोक अधिकारी (सीपीओ) की नई भूमिका निभाएंगे। इन भूमिकाओं की छत्रछाया में, परांजपे अब व्यापार परिवर्तन को संभालेंगे और मानव संसाधन (एचआर) कार्यों का भी नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा जारी बयान में ब्यूटी एंड पर्सनल केयर के प्रेसिडेंट सनी जैन के कंज्यूमर कंपनी से बाहर निकलने की भी घोषणा की गई।

भूमिकाओं में फेरबदल के बीच, संगठन को ब्यूटी एंड वेलबीइंग, पर्सनल केयर, होम केयर, न्यूट्रिशन और आइसक्रीम में विभाजित किया जाएगा। पुनर्गठन से कंपनी के कामकाज में अधिक दक्षता आने की उम्मीद है। दक्षता के अलावा, कंपनी, पुनर्गठन के बाद, जवाबदेही और जिम्मेदारी बढ़ाने का लक्ष्य भी ले रही है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, ये पांच श्रेणियां यूनिलीवर द्वारा निर्मित कई उत्पादों को बढ़ावा देंगी।

लैटिन अमेरिका के ईवीपी फर्नांडो फर्नांडीज की अध्यक्षता में ब्यूटी एंड वेलबीइंग श्रेणी में स्किनकेयर, हेयरकेयर, विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल होंगे। फेबियन गार्सिया, अध्यक्ष, उत्तरी अमेरिका डिवीजन की अध्यक्षता में व्यक्तिगत देखभाल में दुर्गन्ध, मौखिक देखभाल और त्वचा की सफाई से संबंधित उत्पाद शामिल होंगे।

पीटर टेर कुल्वे की अध्यक्षता वाली घरेलू देखभाल में कपड़े की देखभाल, पानी, हवा और स्वच्छता से संबंधित उत्पाद शामिल होंगे। अंत में, हन्नेके फैबर की अध्यक्षता वाली पोषण श्रेणी में स्क्रैच कुकिंग, स्नैक्स, प्लांट-बेस्ड मीट, फूड सॉल्यूशंस आदि से संबंधित उत्पाद शामिल होंगे। मैट क्लोज़ की अध्यक्षता वाली अंतिम श्रेणी, आइसक्रीम, आत्म-व्याख्यात्मक है।

पुनर्गठन के बाद उभरे सभी पांच समूहों को यूनिलीवर बिजनेस ऑपरेशंस द्वारा समर्थित, समर्थित और निर्देशित किया जाएगा। यूनिलीवर बिजनेस ऑपरेशंस भारत सहित असंख्य देशों में फैले अपने वाणिज्य में परिचालन उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक तकनीक, प्रक्रियाएं और सिस्टम प्रदान करेगा।

यूनिलीवर के सीईओ एलन जोप ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हमारा नया संगठनात्मक मॉडल पिछले साल विकसित किया गया है और इसे हमारे व्यवसाय के प्रदर्शन में जो कदम हम देख रहे हैं उसे जारी रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।” यह कहते हुए कि “विकास सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है,” एलन ने यह भी कहा कि पांच श्रेणी-केंद्रित व्यावसायिक समूहों के परिणामस्वरूप उपभोक्ता और चैनल के रुझान और बेहतर जवाबदेही का जवाब देने की क्षमता में सुधार होगा। इस तरह के बदलाव, एलन ने उल्लेख किया, विकास की “हमारी खोज को कम करेगा”।

पुनर्गठन के परिणामस्वरूप प्रबंधन भूमिकाओं में 15 प्रतिशत तक की कमी आएगी और जूनियर प्रबंधन भूमिकाओं में 5 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो दुनिया भर में 1,500 से अधिक नौकरी के अवसरों के बराबर है। इससे पहले, कंपनी के पुनर्गठन से पहले मुख्य रूप से तीन मुख्य विभाग थे – फूड्स एंड रिफ्रेशमेंट, होम केयर और पर्सनल केयर।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks