केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘ब्याज पर ब्याज’ के लिए 973.74 करोड़ रुपये के अनुग्रह भुगतान को मंजूरी दी


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को महामारी के दौरान लगाए गए ऋण संस्थानों को ‘ब्याज पर ब्याज’ के लिए 973.74 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि के भुगतान को मंजूरी दे दी है। “माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रुपये की अनुग्रह राशि के भुगतान को मंजूरी दे दी है। निर्दिष्ट ऋण खातों (1.3.2020 से 31.8.2020) में उधारकर्ताओं को छह महीने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर के अनुग्रह भुगतान की योजना के तहत ऋणदाता संस्थानों (एलआई) द्वारा जमा किए गए शेष दावों से संबंधित 973.74 करोड़, ” आधिकारिक बयान का उल्लेख किया।

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने बैंकों को मार्च से अगस्त 2020 की स्थगन अवधि के दौरान कर्जदारों से वसूले जाने वाले ‘ब्याज पर ब्याज’ के रिफंड या समायोजन का विवरण साझा करने के लिए कहा था। कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर, भारतीय रिजर्व बैंक ने ऋण अधिस्थगन योजना की घोषणा की थी। पहले कभी नहीं देखी गई घटना से प्रभावित कर्जदारों की मदद करने के लिए। मार्च और अगस्त, 2020 के बीच देय किश्तों के भुगतान के लिए अधिस्थगन लागू था। योजना के तहत पूर्व-भुगतान के लिए पात्र उधारकर्ताओं की श्रेणी: 1) एमएसएमई ऋण 2 करोड़ रुपये तक, 2) रुपये तक के शिक्षा ऋण 2 करोड़, 3) 2 करोड़ रुपये तक के आवास ऋण, 4) 2 करोड़ रुपये तक उपभोक्ता टिकाऊ ऋण, 5) 2 करोड़ रुपये तक क्रेडिट कार्ड बकाया, 6) 2 करोड़ रुपये तक ऑटो ऋण, 7) व्यक्तिगत ऋण 2 करोड़ रुपये तक के पेशेवर, 8) 2 करोड़ रुपये तक के कंजम्पशन लोन।

बाद में, सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन को 31 अगस्त, 2020 से आगे बढ़ाने को खारिज कर दिया। ऋण देने वाले संस्थानों को 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए अपने वित्तीय विवरणों में स्थगन के दौरान वापस की जाने वाली या समायोजित की जाने वाली कुल राशि का खुलासा करने के लिए कहा गया था।

संकटग्रस्त/कमजोर श्रेणी के उधारकर्ताओं को छह महीने की अधिस्थगन अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर का अनुग्रह भुगतान प्रदान करके, भले ही उधारकर्ता ने अधिस्थगन का लाभ उठाया हो या नहीं, यह योजना समान रूप से छोटे उधारकर्ताओं को तनाव सहन करने में मदद करेगी। महामारी के कारण और अपने पैरों पर वापस आ जाओ।

अनुग्रह राशि भुगतान का उद्देश्य बैंक और छोटे उधारकर्ताओं दोनों की मदद करना है। “छह महीने की मोहलत अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच के अंतर का अनुग्रह राशि का भुगतान संकटग्रस्त / कमजोर श्रेणी के उधारकर्ताओं को प्रदान करके, भले ही उधारकर्ता ने अधिस्थगन का लाभ उठाया हो या नहीं, यह योजना समान रूप से छोटे उधारकर्ताओं को वहन करने में मदद करेगी। महामारी के कारण तनाव और अपने पैरों पर वापस आना, “कैबिनेट के एक बयान में कहा गया है।

“वित्त वर्ष 2020-2021 में योजना के लिए 5,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया था। कैबिनेट द्वारा अनुमोदित 5,500 करोड़ रुपये की पूरी राशि, ऋण देने वाली संस्थाओं को परिणामी प्रतिपूर्ति के लिए, योजना के तहत नोडल एजेंसी, एसबीआई को वितरित की गई है, “यह आगे उल्लेख किया।

5,500 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि की गणना उपरोक्त श्रेणी के ऋणों के लिए एसबीआई और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के हिस्से को एक्सट्रपलेशन करके की गई थी। कैबिनेट को यह भी बताया गया कि वास्तविक राशि का पता तब चलेगा जब व्यक्तिगत ऋण देने वाली संस्थाएं अपना पूर्व-लेखा-परीक्षित खाता-वार दावा प्रस्तुत करें।

“अब, एसबीआई ने सूचित किया है कि उसे ऋण देने वाले संस्थानों से लगभग 6,473.74 करोड़ रुपये के समेकित दावे प्राप्त हुए हैं। रुपये के रूप में एसबीआई को 5,500 करोड़ रुपये पहले ही वितरित किए जा चुके हैं, 973.74 करोड़ रुपये की शेष राशि के लिए अब कैबिनेट की मंजूरी मांगी जा रही है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks