United Nations General Assembly: आसान भाषा में समझिए क्या है यूएन जनरल असेंबली और इसके कार्य


यूनाइटेड नेशन्स जनरल असेंबली यानी UNGA यूनाइटेड नेशन्स (UN) की एक मुख्य पॉलिसी मेकिंग बॉडी है। सभी सदस्य देशों को मिलाकर, यह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा कवर किए गए अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की बहुपक्षीय चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करता है। UNGA यूनाइटेड नेशन्स के लिए महत्वपूर्ण निर्णय भी लेता है। उन निर्णयों में सुरक्षा परिषद (Security Council) की सिफारिश पर महासचिव की नियुक्ति करना, सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्यों का चुनाव करना और यूनाइटेड नेशन्स के बजट को मंजूरी देना भी शामिल है। असेंबली हर साल सितंबर से दिसंबर तक नियमित सत्रों में मिलती है और उसके बाद आवश्यकतानुसार भी बैठक होती है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का पहला सत्र 10 जनवरी 1946 को लंदन के मेथोडिस्ट सेंट्रल हॉल में आयोजित किया गया था और इसमें 51 देशों के प्रतिनिधि शामिल थे। संयुक्त राष्ट्र (UN) के सभी 193 सदस्य जनरल असेंबली के भी सदस्य हैं, जिसनके वोट की वैल्यू एक समान है। एहोली सी और फिलिस्तीन को ऑब्जर्वर स्टेट के रूप में शामिल किया गया है। इसके अलावा, यूनाइटेड नेशन्स जनरल असेंबली (United Nations General Assembly) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन या इकाई को ऑब्जर्वर का दर्जा दे सकती है जिससे वो ईकाई अपनी कुछ सीमाओं के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा के काम में भाग ले सकती है।

प्रत्येक सत्र के लिए एजेंडा सात महीने पहले ही तैयारी किया जाता है और योजना बनाई जाती है और फाइनल एजेंडा में शामिल होने वाली वस्तुओं की प्रारंभिक सूची जारी की जाती है। इसे सत्र के उद्घाटन से 60 दिन पहले एक प्रोविजनल एजेंडा में रिफाइन्ड किया जाता है। सत्र शुरू होने के बाद, बैठक में फाइनल एजेंडा अपनाया जाता है जो विभिन्न मुख्य समितियों को काम आवंटित करता है।

संयुक्त राष्ट्र (Charter) के अनुसार UNGA के निम्न कार्य शामिल हैं:-

  • . अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सहयोग के सामान्य प्रिंसिपल पर विचार करना।
  • . चार्टर के दायरे में या संयुक्त राष्ट्र के किसी भी अंग की शक्तियों और कार्यों को प्रभावित करने वाले किसी भी प्रश्न पर सिफारिशें करना।
  • . अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक सहयोग, अंतरराष्ट्रीय कानून के विकास और कोडिफिकेशन, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता की प्राप्ति, और आर्थिक, सामाजिक, मानवीय, सांस्कृतिक, शैक्षिक और स्वास्थ्य क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अध्ययन शुरू करना और सिफारिशें करना।
  • . देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को खराब करने वाली किसी भी स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सिफारिशें करना।
  • . सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र के अन्य अंगों की रिपोर्ट पर विचार करना भी UNGA का कार्य है।

Interesting Facts about Indian Rivers: भारतीय नदियों की रोचक बातें

Source link

Enable Notifications OK No thanks