जागरूकता फैलाने के लिए यूपी पुलिस ने अपनाया अनोखा अंदाज, सोशल मीडिया में वायरल हुआ स्टाइल


ममता त्रिपाठी

नई दिल्ली : सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक करने का यूपी पुलिस का अनोखा अंदाज लोगों को काफी पसंद आ रहा है. बदलाव प्रकृति का नियम है इस लाइन को सही साबित किया है उत्तर प्रदेश की पुलिस ने जो अपनी एनकांउटर वाली कड़क छवि के चलते कभी प्रसिद्धि पाती है तो कभी बदनामी का दाग भी लगाती है. बदलते समय और परिस्थिति के हिसाब से खाकी ने भी पुलिसिंग के तौर तरीकों में काफी बदलाव किया है. आज के समय में हर हाथ में मोबाइल फोन है और हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर मौजूद है, ऐसे में यूपी पुलिस ने जनता को जागरूक करने के लिए अनोखा तरीका निकाला है जिससे लोगों को मजेदार तरीके से जागरूक किया जा सके.

उत्तर प्रदेश पुलिस सोशल मीडिया के जरिए कई नौजवानों को आत्महत्या करने से बचा चुकी है. साथ ही ट्वीटर पर @112 को टैग करके जितने भी मैसेज मिलते हैं उसमें रिकार्ड टाइम पर रिस्पांस भी रहा है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर के साथ यूपी पुलिस ने करार किया है ताकि इन प्लेटफार्म के जरिए अपराध को रोकने में मदद मिले. इसके नतीजे भी बेहतरीन मिले हैं. फिलहाल यूपी पुलिस ने जनता को जागरूक करने के लिए अनोखा तरीका निकाला है जिसमें वो फिल्मी गानों या किसी मशहूर फिल्मी डॉयलाग का प्रयोग करके उसके जरिए आम जनमानस को संदेश दे रहे हैं. जिसे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं.

सोशल मीडिया का इस्तेमाल
प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि समय के साथ बदलाव तो होना ही चाहिए. आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो पुलिस भी इसका इस्तेमाल कानून व्यवस्था ठीक करने के लिए कर रही है. इसके जरिए ज्यादा लोगों तक हम अपनी बात को पहुंचा भी पा रहे हैं. यूपी पुलिस के ट्वीटर हैंडल @uppolice पर 24 लाख फॉलोवर हैं. इस तरह के फिल्मी वीडियो को लाखों बार देखा गया है.

जैसे अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे का मशहूर डॉयलाग ‘भौकाल बनाए रखने के लिए भय बनाए रखना जरूरी है’ का जवाब दिया यूपी पुलिस ने कि ‘भाई हो या गॉडफादर, भौकाल और भय तो सिर्फ कानून का चलेगा’ जिसमें उन्होंने उसी फिल्म के डायलाग को एडिट करके अपनी बात को बताने की कोशिश है जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया है.

इसी तरह ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का मशहूर डॉयलाग था कि ‘जा सिमरन जी ले अपनी जिंदगी’ जिसे यूपी पुलिस ने चलती ट्रेन में ना चढ़ने की शिक्षा देने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए यूज किया कि सिमरन और राज ने क्या गलती की, चलती हुई ट्रेन में चढ़ना जानलेवा हो सकता है, ‘जिंदगी जीने के लिए सिमरन का जिंदा रहना जरूरी है.’

इसी तरह ‘जय-वीरू की ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ के गाने के जरिए बताने की कोशिश की है कि गाड़ी तेज ना चलाएं वरना दोस्ती टूटने से कोई नहीं बचा सकता.

‘मामू समझा है क्या, यूपी पुलिस है मैं’
‘पुलिस सुन के मामू समझा है क्या, यूपी पुलिस है मैं’… पुष्पा-द राइज फिल्म के मशहूर डॉयलाग पर बनाया है जिसमें पुष्पा को जेल में भेजने का मैसेज दिया है. इसी तरह सड़क सुरक्षा सप्ताह में शाहिद कपूर की फिल्म ‘जब वी मैट’ के पोस्टर पर ‘जब वी हेलमेट, देन वी आर सेफ’ लिख कर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक किया है.

महिला सुरक्षा और छेड़छाड़ की घटनाओं को लेकर कैडबरी की डेरी मिल्क चॉकलेट को डेयर नॉट मोलेस्ट लिखकर मैसेज देने की कोशिश की है कि अगर ऐसा हुआ तो नो चाकलेट बार सिर्फ चौकी के बार मतलब सलाखों के पीछे ही जाओगे. पुलिस की इस रचनात्मकता से यूजर भी काफी प्रभावित हैं. सभी वीडियों को लाखों लोगों ने देखा है और यूपी पुलिस के इस नए अंदाज को काफी पसंद भी किया जा रहा है. इस अनोखे अंदाज की प्रशंसा हर कोई कर रहा है.

Tags: CM Yogi Adityanath, Uttar pradesh news, Viral news



Source link

Enable Notifications OK No thanks