UPSC CDS I Result 2021: सीडीएस फाइनल रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक


संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सीडीएस I रिजल्ट 2021 (UPSC CDS I Result 2021) घोषित कर दिया है। उम्मीदवार जो संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2021 लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दौर के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 169उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट (UPSC CDS I Final Result 2021) चेक कर सकते हैं। 115वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स (NT)(पुरुषों के लिए) की लिस्ट में उन उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं जिनकी सिफारिश भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, नौसेना अकादमी, एझिमाला, केरल और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए उसी परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर की गई थी।

UPSC CDS I Result 2021 इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
UPSC Result Direct Link

UPSC CDS I Result 2021 इन स्टेप्स से करें चेक

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए सीजीएस रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब एक पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी, इसमें रोल नंबर और नाम दिए गए होंगे।
स्टेप 4: इसमें अपना रोल नंबर और नाम देखें, अगर इसमें आपका रोल नंबर है तो आप पास हो गए हैं।

UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 5 जून को
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीएससी सिविल सर्विसेज का प्रीलिम्स एग्जाम 05 जून 2022 को आयोजित किया जाएगा। इसके आवेदन 02 फरवरी से शुरू हुए थे। । इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 1011 रिक्तियों को भरा जाएगा। इनमें भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) ग्रुप A की 150 रिक्तियां शामिल हैं।

प्रीलिम्स एग्जाम में पेपर- I और II शामिल हैं। 400 अंकों की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। पेपर- I में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इतिहास और संस्कृति, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और पारिस्थितिकी और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय महत्व विषयों से सवाल आते हैं। जनरल स्टडी पेपर- II में क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक चाहिए। अंकों के साथ अर्हता प्राप्त करनी होती है। ध्यान रहे परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग के तौर पर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

IIM Hyderabad Interesting Facts: जानें IIM अहमदाबाद की वो खास बातें, जो इसे बनाती हैं अलग

Source link

Enable Notifications OK No thanks