अमेरिकी रेगुलेटर ने Elon Musk को परेशान करने के आरोप को गलत बताया


दुनिया की टॉप इलेक्ट्रिक कार कंपनियों में शामिल Tesla के CEO, Elon Musk को परेशान करने के आरोप को अमेरिका के सिक्योरिटीज रेगुलेटर ने गलत बताया है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ( SEC) ने एक पत्र में कहा है कि जज के निर्देश के अनुसार वे मस्क के ट्विटर पर पोस्ट्स के बारे में उनके वकीलों से बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं।

SEC के अधिकारी Steven Buchholz ने पिछले सप्ताह लिखे पत्र में बताया है कि मस्क के खिलाफ सिक्योरिटीज के एक मामले की सुनवाई कर रहे जज ने अदालत के सामने मुद्दों को उठाने से पहले एक दूसरे के साथ बातचीत करने को कहा है। उन्होंने इससे इनकार किया कि SEC ने इस मामले में समन जारी किए हैं और मस्क और टेस्ला से वसूले गए 4 करोड़ डॉलर (लगभग 298 करोड़ रुपये) को टेस्ला के शेयरहोल्डर्स को देने में देरी की जा रही है। इससे पहले मस्क ने वकीलों ने मैनहैटन के डिस्ट्रिक्ट जज को एक पत्र भेजकर SEC पर मस्क को परेशान करने का आरोप लगाया था। 

2018 में मस्क और टेस्ला ने कंपनी को प्राइवेट बनाने के लिए फंड होने से जुड़े मस्क के ट्वीट्स के लिए 4 करोड़ डॉलर का जुर्माना देने पर सहमति जताई थी। मस्क के वकीलों की ओर से जज को भेजे गए पत्र में आरोप लगाया गया है कि SEC की ओर से मस्क की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है क्योंकि वह अमेरिकी सरकार की आलोचना करने से पीछे नहीं हटते। इसमें यह प्रश्न भी उठाया गया है कि SEC ने टेस्ला के शेयरहोल्डर्स को समझौता होने के तीन वर्ष बाद भी 4 करोड़ डॉलर का जुर्माना डिस्ट्रीब्यूट क्यों नहीं किया है। इस समझौते में टेस्ला के बोर्ड के चेयरमैन के तौर पर मस्क के हटने जैसे बड़े बदलाव भी शामिल थे।

इस पर SEC के Buchholz ने कहा है कि लगभग तीन वर्ष पहले अवमानना से जुड़ी एक सुनवाई के दौरान जज ने दोनों पक्षों को कोर्ट के सामने मुद्दे उठाने से पहले एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए कहा था। इसी वजह से SEC के स्टाफ ने टेस्ला और मस्क के वकील से मुलाकात करने की कोशिश की थी। अमेरिकी सरकार और मस्क के बीच पिछले कुछ वर्षों से तनाव है। मस्क ट्वीट्स के जरिए यह कहते रहे हैं कि अमेरिकी सरकार की ओर से टेस्ला को अनदेखा किया जाता है।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks