उपराष्ट्रपतिः किस तरह जीतेंगी विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा, शरद पवार के घर मंथन


हाइलाइट्स

मार्गरेट अल्वा मंगलवार को उपराष्ट्रपति के लिए अपना नामांकन भरेंगी
6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव होने वाला है

नई दिल्ली. उप राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के संबंध में अपनी रणनीति तय करने के लिए सोमवार को कई विपक्षी दलों के नेताओं ने बैठक की. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के आवास पर हुई इस बैठक में मार्गरेट अल्वा भी शामिल हुईं. बैठक के बाद पवार ने ट्वीट किया, उपराष्ट्रपति के चुनाव पर चर्चा के लिये आज शाम मेरे नयी दिल्ली आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई.अल्वा मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगी और इसके मौके पर कई विपक्षी नेता मौजूद रहेंगे. पवार के आवास पर हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और जयराम रमेश, माकपा महासचिव सीतराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, द्रमुक नेता कनिमोई, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव और कई अन्य विपक्षी नेता मौजूद रहे.

6 अगस्त को चुनाव
विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से है. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए छह अगस्त को मतदान होगा. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है. 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 22 जुलाई तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा. मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसी दिन मतगणना होगी और उसी दिन उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. इसके बाद 10 अगस्त को जीते हुए उम्मीदवार देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.

क्या है चुनावी गणित
एनडीए उम्मीदवार 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ का उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय है. क्योंकि भाजपा अपने बलबूते भी किसी को उपराष्ट्रपति बना सकती है. उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के सदस्य वोट करते हैं. दोनों सदन में इस वक्त 780 सदस्य हैं और उपराष्ट्रपति पद पर जीत के लिए 391 सदस्यों के वोट की जरूरत पड़ेगी. भाजपा के अकेले दोनों सदन में 394 सदस्य हैं लेकिन उसके सहयोगी दल और कुछ अन्य दल भी उसके उम्मीदवार को ही वोट करेंगे.

Tags: Election, Governor Jagdeep Dhankhar, Opposition Parties, Vice President Venkaiah Naidu



Source link

Enable Notifications OK No thanks