VIDEO: ‘मैं तमिल हूं…’ भाषण के बाद संसद से बाहर आकर बोले राहुल गांधी, जानें पूरा मामला


नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया. संसद में दिए अपने भाषण के बाद राहुल ने बाहर आते हुए एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा कि वह तमिल हैं. दरअसल राहुल ने संसद में दिए अपने भाषण में गैर हिंदी भाषी राज्यों को लेकर कई बार बात की. इस दौरान राहुल ने कई बार अपने भाषण में तमिलनाडु का नाम लिया. भाषण पूरा होने के बाद जब राहुल सदन से बाहर आए तो संसद की लॉबी में एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि “तमिलनाडु आपने बहुत बार बोला.” इस पर राहुल ने तुरंत जवाब दिया, “मैं तमिल हूं न.” यह कहने के बाद राहुल जाकर अपनी गाड़ी में बैठ गए. हालांकि इस दौरान उनसे पत्रकारों ने पूछा कि उन्होंने अपने भाषण में एक भी बार उत्तर प्रदेश का जिक्र नहीं किया, इस पर राहुल ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी.

बता दें राहुल गांधी ने लोकसभा में कई बार तमिलनाडु का उदाहरण देते हुए अपना भाषण दिया. राहुल ने कहा, “इस देश के दो दृष्टिकोण हैं. एक दृष्टि यह है कि यह राज्यों का संघ है, अर्थात बातचीत और वार्तालाप है, जिसका अर्थ है कि मैं तमिलनाडु में अपने भाई के पास जाता हूं और मैं कहता हूं, ‘तुम्हें क्या चाहिए?’ और वह कहता है, ‘यह है जो मैं चाहता हूं’. फिर वह मुझसे पूछता है ‘तुम क्या चाहते हो?’ और मैं कहता हूं ‘यह वही है जो मुझे चाहिए’. यह एक साझेदारी है, यह एक राज्य नहीं है. आप अपने पूरे जीवन में कभी भी तमिलनाडु के लोगों पर शासन नहीं करेंगे. यह नहीं किया जा सकता है.”

राहुल गांधी ने कहा, “भारत राष्ट्र का भ्रमित विचार देश के साथ खिलवाड़ कर रहा है.” सदन में हो रहे हंगामे के बीच राहुल गांधी ने पेगासस का जिक्र करते हुए कहा कि “ये लोगों पर हमला करने वाली संस्थाएं हैं. उन्होंने कहा “जब पीएम मोदी व्यक्तिगत रूप से इज़रायल जा रहे हैं और पेगासस को अधिकृत कर रहे हैं, तो वह तमिलनाडु के लोगों, असम के लोगों पर हमला कर रहे हैं.”

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा “आप बहुत खतरनाक चीज़ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. मैं भारत के विचार के बारे में कुछ जानता हूं क्योंकि इस देश के लिए मैंने नहीं लेकिन मेरे परिवार के सदस्यों ने बलिदान दिया है. मेरे परनाना इसके लिए 15 साल तक जेल में रहे, मेरी दादी को 32 गोलियां मारी गईं. मेरे पिता को टुकड़ों में उड़ा दिया गया था.”

Tags: Rahul gandhi, Tamilnadu



image Source

Enable Notifications OK No thanks