विराट कोहली के 6 साल की मेहनत पर फिरा पानी, 7 रन नहीं बनाने का हुआ बड़ा नुकसान


नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाए 28 महीने हो चुके हैं. इस दौरान वह 73 पारी खेल चुके हैं. कोहली जब श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू में सीरीज के दूसरे टेस्ट के लिए पहुंचे तो उम्मीद थी कि वह अपने दूसरे घर कहे जाने वाले एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शतकों के इस सूखे को खत्म करेंगे. लेकिन वह दोनों ही पारियो में ऐसा नहीं कर सके. कोहली दोनों पारियों में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ एलबीडब्ल्यू आउट हुए. उन्होंने दोनों मौकों पर लगभग एक जैसा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे.

इससे पहले, विराट कोहली दुनिया के इकलौते बल्लेबाज थे, जिनका क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में औसत 50 से अधिक था. कोहली को 50 का टेस्ट औसत बनाए रखने के लिए बेंगलुरू में कुल 43 रन की जरूरत थी. लेकिन वो दोनों पारियों में मिलाकर 36 रन (23 और 13) ही बना पाए. इसी वजह से उनका टेस्ट औसत 50 से नीचे आ गया. बेंगलुरू टेस्ट के बाद उनका औसत 49.95 हो गया. अगस्त 2017 के बाद पहली बार कोहली का टेस्ट में औसत 50 से नीचे आया है.

IND vs SL: विराट कोहली क्यों नहीं खेल पा रहे बड़ी पारी? पूर्व दिग्गज ने बताई वजह

जसप्रीत बुमराह के ‘पंच’ से निकला श्रीलंका का दम, पहली बार घर में हासिल किया खास मुकाम

इंग्लैंड के खिलाफ 50 का टेस्ट औसत हासिल किया

विराट ने करियर के 52वें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 50 का औसत हासिल किया था. तब उन्होंने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में 235 रन ठोके थे. वहीं, 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में 254 रन की पारी खेलकर कोहली ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत 55.10 हासिल किया था. लेकिन इसके बाद से ही वो बड़ी पारी खेलने में नाकाम ही रहे. इसी वजह से उनका बल्लेबाजी औसत नीचे आने लगा और अब वो 50 से भी कम हो गया.

विराट कोहली ने वनडे में 58.07 के औसत से 12311 रन बनाए हैं. जबकि टी20 में वो 51.50 की औसत से 3296 रन बना चुके हैं. अब कोहली को टेस्ट में अपना औसत 50 से ऊपर करने के लिए जुलाई तक इंतजार करना होगा.

Tags: India Vs Sri lanka, Pink Ball Test, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks