विराट कोहली के जिगरी दोस्त को 4 साल बाद मिला मौका, गुजरात के लिए ही लिया था आखिरी विकेट


नई दिल्ली. IPL 2022 में आज डबल हेडर खेला जा रहा है. दिन का पहला मुकाबला पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज गुजरात टाइंटस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. इस मैच के लिए गुजरात टाइटंस ने अपने प्लेइंग-XI में दो बदलाव किए. यश दयाल और अभिनव मनोहर के स्थान पर प्रदीप सांगवान और साई सुदर्शन को मौका मिला. प्रदीप 4 साल बाद आईपीएल का कोई मैच खेल रहे हैं. उन्होंने पिछला मुकाबला 2018 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला था. उस सीजन में प्रदीप सिर्फ एक ही मैच खेले थे और इस मुकाबले में 2 ओवर गेंदबाजी की थी. लेकिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था.

प्रदीप ने पिछला आईपीएल विकेट 5 साल पहले 2017 में लिया था. उस सीजन में भी वो गुजरात लॉयंस की तरफ से खेले थे. उन्होंने तब 5 मैच में 5 विकेट लिए थे और 4 साल बाद भी गुजरात के लिए मैच से ही आईपीएल में वापसी की और अपने पहले ही ओवर में आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी को शून्य पर आउट कर शानदार वापसी की.

प्रदीप सालों तक कोहली के रूम पार्टनर रहे हैं

बता दें कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान का विराट कोहली से खास रिश्ता है. दोनों ने लंबे वक्त तक दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है. जूनियर क्रिकेट में कोहली कई सालों तक प्रदीप के रूम पार्टनर भी थे. प्रदीप 2008 में ही आईपीएल का हिस्सा बन गए थे. तब वो अंडर-19 क्रिकेट खेल रहे थे और ड्राफ्ट के जरिए प्रदीप को दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने साथ जोड़ा था और ड्राफ्ट के जरिए जो दूसरे खिलाड़ी चुने गए थे, वो विराट कोहली थे. तब उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लिया था और तब से वो इस टीम के साथ ही हैं.

प्रदीप को 20 लाख में गुजरात ने खरीदा था

प्रदीप को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा था. सांगवान गुजरात टीम से जुड़ने से पहले 4 अलग-अलग फ्रेंचाइजी की तरफ से आईपीएल खेल चुके हैं. उन्होंने सबसे अधिक 28 मैच दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेले. वो पहले तीन सीजन तक इस टीम के साथ रहे थे.

दिल्ली के लिए किया था धमाकेदार फर्स्ट क्लास डेब्यू

अपने आयडल वसीम अकरम की तरह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान ने 2007-08 में रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था और 19.24 की औसत से 33 विकेट लिए थे. इसी प्रदर्शन के दम पर उन्हें मलेशिया में होने वाले अंडर-19 विश्व कप की टीम में जगह मिली. जहां उन्होंने भारतीय टीम के सफल अभियान में 8 विकेट लेकर अहम भूमिका निभाई थी. इसमें ग्रुप स्टेज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 44 रन देकर 5 विकेट का स्पैल भी शामिल है. 18 साल की उम्र में ही उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने साथ जोड़ लिया और कोलकाता नाइट राइडर्स में जाने से पहले उन्होंने आईपीएल के पहले तीन सीजन में दिल्ली के लिए 28 मैच खेले.

शुभमन गिल को स्विगी से हो गई दिक्कत!, एलन मस्क से कर डाली ये अपील

मुंबई इंडियंस के खिलाफ स्‍पेशल जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी राजस्‍थान रॉयल्‍स, जानिए वजह

4 साल बाद मिला खेलने का मौका

2015-16 सीजन में प्रदीप ने दिल्ली के लिए 32 विकेट लिए. 2007-08 में फर्स्ट क्लास डेब्य़ू के बाद यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इसके बाद ही 2016 के आईपीएल ऑक्शन में गुजरात लॉयंस ने उन्हें 20 लाख में खरीद लिया. हालांकि, इस सीजन में उन्हें 5 मैच खेलने का मौका मिला और अगले साल एक मैच ही खेल पाए. इसके बाद से सांगवान को किसी टीम ने नहीं खरीदा और 4 साल के लंबे इंतजार के बाद इस गेंदबाज की आईपीएल में वापसी हुई.

Tags: Gujarat Titans, IPL 2022, Rcb, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks