वोल्वो ने भारत में लॉन्च की कई माइल्ड हाइब्रिड लक्जरी कारें, देखें कीमत और खासियत?


हाइलाइट्स

माइल्ड-हाइब्रिड वोल्वो XC40 की कीमत 45.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम है.
नई पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड XC90 की कीमत 94,90,000 रुपये एक्स शोरूम है.
नई माइल्ड-हाइब्रिड वोल्वो S90 की कीमत 66,90,000 रुपये एक्स-शोरूम है.

नई दिल्ली. वोल्वो कार इंडिया ने भारत में पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड कारों की अपनी नई रेंज लॉन्च की है. नई 2023 लाइनअप में कंपनी की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट लग्जरी SUV XC40, लक्जरी सेडान S90, सबसे अधिक बिकने वाली XC60 और कंपनी की प्रमुख लक्जरी SUV XC90 शामिल हैं.

स्वीडन की लक्जरी वाहन कंपनी वोल्वो ने घरेलू बाजार में अपने सभी वाहनों को ‘माइल्ड हाइब्रिड’ पेट्रोल में बदल दिया है. वोल्वो कार इंडिया के प्रमुख ज्योति मल्होत्रा ने यह जानकारी दी और बताया कि कंपनी ने 2030 तक सभी कारों को इलेक्ट्रिक में बदलने की अपनी योजना के तहत यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें- अब शराब पीकर नहीं चला सकेंगे कार, ड्राइविंग सीट पर बैठते ही बजेगा अलार्म

क्या है माइल्ड हाइब्रिड?
माइल्ड हाइब्रिड एक पारंपरिक पेट्रोल या डीजल इंजन है, जिसमें कम वोल्टेज वाली बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है. इसका उपयोग आमतौर एसी और रेडियो जैसे बिजली से चलने वाले डिवाइस को बिजली देने के लिए किया जाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे कार का माइलेज काफी बढ़ जाता है. इसी कड़ी में कंपनी ने बुधवार को अपने पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड कारों की कैटेगरी लॉन्च की है. इन वाहनों को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने अपने वाहनों को पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड में बदलने की प्रकिया को पूरा कर दिया है.

क्या है कारों की कीमत?
नए पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड वोल्वो XC40 की कीमत 45.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम है. हालांकि, इसे लिमिटेड समय तक फेस्टिव ऑफर के साथ 43.20 लाख रुपये एक्स शोरूम में खरीदा जा सकता है. नई पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड XC90 की कीमत 94,90,000 रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है. नए पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड वोल्वो S90 की कीमत 66,90,000 रुपये एक्स-शोरूम और नए पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड वोल्वो XC60 की कीमत 65,90,000 रुपये एक्स शोरूम है.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं Yamaha की इस बाइक के बंद होने की वजह? यकीनन नहीं पता होगी ये बात

सर्विस पैकेज भी ले सकते हैं ग्राहक
इसके अलावा 2023 पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल कारों को खरीदने वाले ग्राहक 3 साल के वोल्वो सर्विस पैकेज को विकल्प के रूप में सिर्फ 75,000 रुपये भुगतार कर खरीद सकते हैं. वोल्वो ने 2007 में भारत में अपनी शुरुआत की थी. वॉल्वो कार्स फिलहाल देश भर में 25 डीलरशिप के जरिए उत्पादों की मार्केटिंग करती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks