418Km रेंज के साथ कल लॉन्‍च होगी Volvo XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक SUV, मिलेंगे ये खास फीचर्स


इलेक्ट्रिक वीकल सेगमेंट में एक बड़ा लॉन्‍च 15 अगस्‍त को होने जा रहा है, जब महिंद्रा अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV की रेंज का वर्ल्‍ड प्रीमियर करेगी। उससे पहले कल इंडिया में वॉल्‍वो कार्स इंडिया अपनी नई Volvo XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह 418 किमी. की रेंज ऑफर करती है और सिर्फ 33 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। ‘XC40 रिचार्ज SUV’ को कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसकी खूबियों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।   

रिपोर्टों के अनुसार, Volvo XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक SUV बंगलूरू के पास कंपनी के होसाकोटे प्लांट में असेंबल किया जाएगा। डिजाइन में एक फ्रेशनेस दिखाने के लिए कार के फ्रंट में ग्रिल के बजाय सफेद रंग का पैनल मिलता है, जिसमें वॉल्‍वो का बैज दिया गया है। अलॉय व्‍हील भी बदले हुए दिखाई देंगे। हालांकि कुछ चीजों को छोड़ दें, तो यह SUV काफी हद तक वॉल्‍वो XC40 के जैसी ही नजर आएगी। 

कार की इलेक्ट्रिक खूबियों की बात करें, तो वॉल्वो XC40 रिचार्ज में हरेक एक्सल पर 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ एक डुअल-मोटर पावरट्रेन दिया गया है, जो 402 bhp और 660 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इलेक्ट्रिक मोटर 78 kWh बैटरी पैक द्वारा पावर्ड होती है। दावा है कि यह कार 418 किलोमीटर तक रेंज ऑफर करती है। यह इलेक्ट्रिक SUV, 150 kW DC फास्ट चार्जिंग यूनिट्स को सपोर्ट करती है। कंपनी ने कहा है कि ‘XC40 इलेक्ट्रिक SUV’ को सिर्फ 33 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। और तो और यह महज 4.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

कंपनी के इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्राइस को लेकर कोई् हिंट नहीं दी है, पर इसका मुकाबला मर्सिडीज-बेंज EQC, जगुआर आई-पेस, बीएमडब्ल्यू iX, ऑडी ई-ट्रॉन और किआ EV6 जैसी इलेक्ट्रिक कारों से होगा, तो आप प्राइस का अंदाज लगा सकते हैं। हालां‍कि माना यह जा रहा है कि XC40 रिचार्ज की कीमत इन लग्‍जरी गाड़‍ियों से कम हो सकती है, जो इसे लोगों के सामने एक बेहतर ऑप्‍शन के रूप में प्रस्‍तुत कर सकती है। 

कार के कुछ इनसाइड भी सामने आए हैं। बताया जाता है कि इसमें 12 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, टू-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसी खूबियां दी जाएंगी। और क्‍या कुछ होगा खास इसके लिए हमें कल के इवेंट का इंतजार करना होगा। उसके बाद वॉल्‍वो की इस इलेक्ट्रिक कार की डिटेल और प्राइस सामने आ जाएंगे। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks