रोज सुबर नंगे पांव हरी घास पर चलिए, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप-रिसर्च में हुआ खुलासा


हाइलाइट्स

घास पर नंगे पांव चलना नेचुरोपैथी की एक तकनीक है जो मनुष्य को प्रकृति से जोड़ता है.
हरी घास पर नंगे पांव चलने से हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है

Benefits of Walking Barefoot on Grass: हमारी दादी-नानी बचपन से ही हमें हरी घास पर नंगे पांव चलने के लिए कहती थीं. पहले के लोग ऐसा करते थे लेकिन आधुनिक भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा बहुत कम लोग ही कर पाते हैं. किसी के पास समय नहीं रहता. हालांकि अगर व्यस्त समय से सुबह का कुछ पल निकाल कर यदि आप हरी घास पर नंगे पांव चलेंगे तो इसके कमाल के फायदे होंगे. घास पर नंगे पांव चलना नेचुरोपैथी की एक तकनीक है जो मनुष्य को प्रकृति से जोड़ता है. जर्नल ऑफ इनवायरोनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी में कहा गया है कि आज के लोग अब तक के सबसे खराब समय में रह रहे हैं क्योंकि पर्यावरण और धरती के साथ उनका जुड़ाव नहीं है. स्डडी में दावा किया गया था कि अगर धरती के इलेक्ट्रोन से इंसान जुड़ जाएं तो उसके जीवन में कई मनोवैज्ञानिक बदलाव आते हैं. यह ऑवरऑल वेलबीइंग के लिए वरदान है.

5. आंखों के लिए मददगार-यह सबको पता है कि हरी घास पर नंगे पांव चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. घास पर नंगे पांव चलने से पैरों के दूसरे और तीसरे टखने पर सबसे अधिक दबाव पड़ता है. इन टखनों का सीधा कनेक्शन आंखों से जुड़ा हुआ है. इसलिए नंगे पांव चलना आंखों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : October 27, 2022, 20:51 IST

image Source

Enable Notifications OK No thanks